पाचन के साथ ही दिल को भी स्वस्थ रखता है घास पर नंगे पैर चलना, जानिए कितना है लाभदायक

चलना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप घास पर चलते हैं तो ये फायदे दोगुने हो जाते हैं। खासकर अगर आप सुबह नंगे पैर घास पर चलते हैं। ऐसा करने से आपको कई सारी समस्याओं से राहत मिलती है। अगर आप घास पर नंगे पैर चलने के फायदों से अनजान हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद काम की साबित होगी।

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ ही शारीरिक गतिविधियां भी काफी जरूरी हैं। हालांकि, बिजी शेड्यूल की वजह से लोग अक्सर वर्कआउट या एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में वॉकिंग खुद को फिजिकली फिट रखने का एक बेहद आसान तरीका है। पैदल चलने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप घास पर पैदल नंगे पैर चलते हैं, तो इससे आपको और भी ज्यादा फायदा मिलता है, खासकर सुबह के समय। आइए जानते हैं क्या है घास पर नंगे पैर चलने के फायदे-

ब्लड प्रेशर और स्वस्थ पाचन को बनाए रखे
एक स्टडी में यह सामने आया है कि पृथ्वी यानी धरती के साथ आपका शारीरिक संपर्क नर्वस सिस्टम और सर्कैडियन रिदम को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है, जिससे स्वस्थ शरीर के तापमान, हार्मोन रिलीज, पाचन और ब्लड प्रेशर को बढ़ावा मिलता है।

सूजन को कम करे
एक अन्य अध्ययन में यह सामने आया है कि घास पर दो घंटे नंगे पैर चलने से सूजन कम होती है, जो हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करती है।

तनाव दूर करने में मददगार
घास पर चलने से आपका मन शांत होता है, जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। नेचर और पृथ्वी के साथ संबंध तनाव के स्तर को कम करने और आपके पूरे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।

मूड में सुधार करे
कई लोगों को घास पर चलने या समय बिताने के बाद ज्यादा खुशी और आराम महसूस होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि घास पर चलने से शरीर में एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद मिलती है, जो नेचुरल मूड लिफ्टर होता है।

दर्द से राहत दिलाए
अगर आप किसी भी तरह के पुराने दर्द से परेशान हैं, तो नंगे पैर घास पर चलना आपके लिए फायदेमंद होगा। नियमित रूप से घास पर नंगे पैर चलने से आपको दर्द, सूजन और परेशानी को कम करने में मदद मिली सकती है।

बेहतर नींद
घास पर नंगे पैर चलने से नींद की गुणवत्ता भी बढ़ती है। धरती के इलेक्ट्रॉन्स के संपर्क में आने से सर्कैडियन रिदम को रेगुलेट करने और नींद के पैटर्न में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

प्रकृति से जुड़ाव होता है
अगर आप नियमित रूप से घास पर नंगे पैर चलते हैं, तो इससे आपको प्रकृति के साथ जुड़ने का भी मौका मिलता है। यह आपकी प्रकृति के साथ एकता की भावना को बढ़ावा देता है, जो आध्यात्मिक रूप से संतुष्टि देता है और रोजमर्रा परेशानी से निजात पाने में मदद करता है।

Back to top button