वीडियो: पीरियड्स में पैड से भी ज्यादा सुरक्षित हैं मार्केट में आया ये नया प्रोडक्ट…देखें कैसे करें इस्तेमाल

पीरियड्स या माहवारी एक ऐसी चीज हैं जिसके बारे में कोई भी खुल के बात करने में हिचकिचाता हैं. यदि गलती से ये टॉपिक घर वालो के बीच उठ जाए तो लोग बात बदल दिया करते हैं. कुछ कम पढ़े लिखे लोग तो इसे महिलाओं को होने वाली लाइलाज बिमारी समझ बैठते हैं. लेकिन हम आपको बता दे कि ये कोई बिमारी नहीं हैं बल्कि महिलाओं की बॉडी में होने वाली सामान्य प्रक्रिया का हिस्सा हैं.

आज भारत के दिन प्रति दिन आधुनिक होने के बाद भी कई महिलाए पीरियड्स में कपड़े का इस्तेमाल करती हैं. ये कपड़ा महिलाओं के स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं. हालाँकि अब धीरे धीरे सेनेटरी नेपकिन या पैड का इस्तेमाल बढ़ रहा हैं. ये सेनेटरी पैड कपड़े के मुकाबले कही सेफ होते हैं. हालाँकि इनमे भी कुछ खामिया जरूर हैं. उदाहरण के लिए इसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता हैं. ऊपर से हाल ही में इस पर 12% GST लग जाने से ये और भी महंगे हो गए हैं. ऊँचे दामो के आलवा इस्तेमाल के बाद फेके गए सेनेटरी पैड पर्यावरण को भी बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. कुछ महिलाओं को इसे पहनने से रेसेज (लकीरों वाले निशान) की समस्यां हो जाती हैं. कई बार इन्हें पहने रखने के बाद भी कपड़े के खराब होने का डर सताता रहता हैं.

ऐसे में इस सेनेटरी पैड का एक दुसरा सस्ता और अच्छा विकप्ल भी मौजूद हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगो को पता होता हैं. आज हम आपको इसी विकल्प के बारे में बताएंगे.

Menstrual Cup हैं सेनेटरी पैड का बेहतर विकल्प

Menstrual Cup को मूनकप या मासिक धर्म कप भी कहा जाता हैं. ये एक तरह का लचीला कप होता हैं जो पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल किया जाता हैं. ये दिखने में एक घंटी के आकार का होता हैं, जो मेडिकल ग्रेड सिलिकान से बनाया जाता हैं. इस कप को पीरियड्स के दिनों में वेजाइना यानी योनी के अन्दर पहना जाता हैं. ये कप सेनेटरी पैड से सस्ते होते हैं और कही ले जाने में भी आसान होते हैं. इसके सबसे ख़ास बात यह हैं कि इस एक कप को आप कई सालो तक इस्तेमाल कर सकती हैं. यानि ये हर महीने सेनेटरी पैड को खरीदने के खर्चे से बचा जा सकता हैं.

मासिक धर्म कप इस्तेमाल करने के फायदें

  • हर महीने के सेनेटरी पैड के खर्चे से आजादी.
  • किसी भी पोजीशन में सोने की आजादी.
  • बार बार पैड बदलने की झंझट से छुटकारा.
  • कपड़ों में दाग लगने का टेंशन नहीं.
  • इसे बनाने में सेनेटरी पैड के मुकाबले कम केमिकल्स का इस्तेमाल होता हैं इसलिए इसके प्रयोग से किसी बिमारी के होने का डर नहीं होता हैं.

    लगातार हो रही इन तीन गलतियों से बढ़ जाता है स्किन कैंसर का खतरा

कैसे इस्तेमाल करे?

इसके इस्तेमाल के लिए आप कप को C शेप में मोड़कर अपने वेजाइना (योनी) में डाल दे. ये काफी लचीला होता हैं इसलिए ये आपकी योनी में आसानी से प्रवेश कर जाएगा. ये कप पीरियड में निकालने वाले ब्लड को अपने अन्दर स्टोर कर के रखता हैं, जिसे आप कुछ घंटो के बाद अपने फ्लो के अनुसार बाहर निकाल खाली कर सकती हैं. फिर इसे आप धो लीजिए और ये दुबारा इस्तेमाल के लिए तैयार होता हैं.

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ये विडियो भी देख सकते हैं.

Back to top button