बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर 70 से अधिक नामांकन

लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत बिहार की चार सीट के लिए 70 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को यह जानकारी दी। जिन चार सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा उनमें सबसे अधिक 22 उम्मीदवार गया सीट पर हैं जबकि औरंगाबाद में 21, नवादा में 17, और जमुई में 12 प्रत्याशी हैं। प्रथम चरण के लिए दाखिल किए गए नामांकन पत्रों की जांच 30 मार्च को होनी है जबकि दो अप्रैल नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 

NDA और विपक्षी गठबंधन के बीच होगा सीधा मुकाबला
सभी चार सीट पर प्रदेश में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के बीच सीधा मुकाबला होने की संभावना है और अंतिम दिन दोनों गठबंधनों से तीन-तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। राजग के उम्मीदवारों पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने गया सीट से, विवेक ठाकुर ने नवादा और अरुण भारती ने जमुई से अपना नामांकन दाखिल किया। बिहार में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवारों अभय कुशवाहा (औरंगाबाद), अर्चना रविदास (जमुई) और कुमार सर्वजीत (गया) ने भी नामांकन पत्र दाखिल किए। राजद ‘‘इंडिया” गठबंधन में शामिल है। ‘इंडिया’ गठबंधन द्वारा सामूहिक तौर सीट बंटवारे की घोषणा किए बिना ही बिहार में लगभग एक दर्जन सीट पर राजद ने एकतरफा उम्मीदवार उतारकर सबको चौंका दिया है। राजद ने औरंगाबाद सीट पर जद(यू) से आए अभय कुशवाहा को टिकट दिया है। 

चिराग पासवान के बहनोई को चुनावी मैदान में उतारा 
औरंगाबाद से कांग्रेस के पूर्व सांसद निखिल कुमार को चुनावी मैदान में उतारे जाने की चर्चा थी, लेकिन राजद ने कुशवाहा को उम्मीदवार बना दिया। औरंगाबाद से भाजपा के मौजूदा सांसद सुशील कुमार सिंह ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख 79 वर्षीय जीतन राम मांझी ने प्रदेश भाजपा प्रमुख और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, जदयू के मंत्री श्रवण कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान की उपस्थिति में गया (सुरक्षित) सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। जमुई के लिए रवाना होने से पहले राजग नेताओं ने जनसभा को संबोधित भी किया। लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने चिराग पासवान के बहनोई अरुण भारती को जमुई (सुरक्षित) सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। 

Back to top button