स्वस्थ दांतों के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हमारी मुस्कान न सिर्फ हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाती हैं, बल्कि हमारे आत्म विश्वास को भी बनाए रखती है। सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक और मानसिक ही नहीं, ओरल हेल्थ भी काफी जरूरी होती है। हमारी ओरल हेल्थ हमें सेहतमंद बनाने में काफी मदद करती है। हालांकि, लाइफस्टाइल में तेजी से होते बदलाव इन दिनों लोगों की कई समस्याओं का शिकार बना रहे हैं। कमजोर दांत और मसूड़े इन्हीं समस्याएं में से एक है, जिससे आजकल कई लोग परेशान हैं।

दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं न सिर्फ हमारे आत्म-विश्वास को कम करती है, बल्कि हमें खुलकर हंसने से भी रोकती है। इतना ही नहीं कई बार ओरल हेल्थ से जुड़ी ये समस्याएं हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण तक बन जाती है। ऐसे में जरूरी है अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए खानपान में सही बदलाव किए जाए। अगर आप भी अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत करना चाहते हैं, तो इन फूड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

नट्स
सर्दियों में नट्स खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं यह आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। नट्स खाने से मुंह से ज्यादा लार बनती है, जो दांतों को साफ रखने में मदद करती है।

दूध
कैल्शियम से भरपूर दूध न सिर्फ हमारी हड्डियों बल्कि हमारे दांतों और मसूड़ों के लिए भी गुणकारी होता है। नियमित रूप से दूध पीने से हमारे ओरल हेल्थ को बेहद फायदा मिलता है।

पनीर
पनीर भी कैल्शियम का बढ़िया सोर्स है। साथ ही इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

मछली
मछली में मौजूद ओमेगा-3 ऑयल पीरियडोंटाइटिस या मसूड़ों की बीमारी के खतरे को कम करता है।

सेब
कई गुणों से भरपूर होने की वजह से खुद डॉक्टर भी लोगों को रोजाना सेब खाने की सलाह देते हैं। सेहत के लिए फायदेमंद सेब आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी है। सेब दांतों के इनेमल को साफ करने में मदद करता है और आपके मसूड़ों को मजबूत बनाता है।

ब्रोकली
ब्रोकली से होने वाले फायदों की वजह से इन दिनों कई लोग इसे अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं। आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ ही यह दांतों की सफाई में भी काफी मदद करता है।

पत्तेदार सब्जियां
सर्दियों में मौसम में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं, जो हमें कई समस्याओं से बचाती हैं। यह फाइबर युक्त सब्जियां आपके मुंह की ताजगी बनाए रखने में मदद करती है और नेचुरल टूथब्रश की तरह काम करती है।

किशमिश
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, किशमिश मसूड़ों की बीमारी को रोकने में मदद करती है और दांतों को स्वस्थ बनाने में करती है।

Back to top button