सुपरफूड्स जिन्हें डाइट में शामिल कर शरीर के इन अंगों को रख सकते हैं हेल्दी

हम जिस तरह का खाना खाते हैं, उस पर हमारी हेल्थ डिपेंड करती है। इसे लेकर एक कहावत भी है जैसा खाएं अन्न वैसा रहे मन और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। इसलिए बहुत सोच-समझकर खानपान का चुनाव करें। प्रकृति ने बहुत खूबसूरती से हमारे लिए खानपान की व्यवस्था की है। जिन्हें खाने से हम मौसम के अनुसार अपने शरीर को एडजस्ट कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ सुपर फूड्स के बारे में आज हम जानेंगे।

पेट
पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रहकर ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखा जा सकता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों, फाइबर युक्त भोजन को खासतौर से डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा प्रोबायोटिक फूड्स भी बेहतर होते हैं खासतौर से दही। मौसमी फल भी जरूर खाएं। कुछ खास तरह के फ्रूट्स जैसे एवोकाडो जिसमें लगभग कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। अन्य दूसरे फलों की तुलना में इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है, लेकिन गुड फैट की मात्रा ज्यादा होती है। यह पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है। इसके अलावा पपीता, तरबूज, खीरा, खरबूजा कई तरह के न्यूट्रिशन से भरपूर फल हैं।

त्वचा
अगर आप स्किन को हेल्दी एंड हैप्पी रखना चाहते हैं, तो टमाटर को जरूर डाइट में शामिल करें, क्योंकि इसमें लाइकोपीन की मात्रा मौजूद होती है, साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी। एंटी ऑक्सीडेंटस फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव को कम कर देता है और ऑक्सीडेटिव डैमेज और इन्फ्लेमेशन को कंट्रोल करता है। इसके अलावा विटामिन ए से भरपूर फूड आइटम्स त्वचा के लिए बेस्ट होते हैं। इसके लिए गाजर, कद्दू और पपीता खाएं।

हड्डियां
बढ़ती उम्र में बिस्तर पर नहीं पड़े रहना चाहते, तो हड्डियां की मजबूती पर अभी से ध्यान देना जरूरी है। शरीर की मजबूती तब तक है जब तक आपकी हड्डियां मजबूत हैं। युवाओं को रोजाना 700 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है। इसके लिए डाइट में खासतौर से दूध, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे- ब्रोकली, पत्तागोभी और भिंडी को शामिल करें। सोया, सेम और टोफू भी बोन हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

आंखें
डिजिटल वर्ल्ड में स्क्रीन से दूरी बना पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अपनी आंखों को स्वस्थ रखने के उपाय तो हम कर ही सकते हैं। गाजर में बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर में विटामिन ए की पूर्ति करता है। यह न्यूट्रिशन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है और रतौंधी से बचाता है। पालक ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे कैरोटिनॉयड्स से भरपूर होता है। ये ऐसे एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं।

Back to top button