कब्ज ये हमेशा के लिए छुटकारा चाहते हैं, खाइये ये 6 फ़ूड

कब्ज एक ऐसी स्थिति है, जो पेट की बीमारियों को बढ़ाती है. पेट स्वस्थ ना रहना ही शरीर की सारी बीमारियों का कारण बनता है. कब्ज के आम लक्षणों में पेट में सूजन आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. कब्ज के दर्द से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे, जिससे आपका डायजेशन सिस्‍टम, तंत्रिकाएं और मांसपेशियां ठीक प्रकार से कार्य करती रहें.खाइये

न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ सिमरन सैनी के अनुसार, फाइबर से भरपूर जैसे की हरी पत्तेदार सब्जियां,फल,गेहूं के ओट्स आदि चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके साथ-साथ पानी के साथ अजवाइन,आमला, त्रिफला जैसी कई जड़ी-बूटियों से भी कब्ज के दर्द का इलाज किया जा सकता है.

1. जामुन

जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है

दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है शहतूत

USDA के अनुसार, जामुन में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जामुन के एक कप रस में लगभग 8 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखने में मदद करता है.

2. संतरा

संतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है

संतरे में विटामिन सी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कब्ज के दर्द से राहत दिला सकता है .इसके साथ- साथ संतरा एक पोर्टेबल स्नैक्स भी है जिसे आप सलाद के साथ भी खा सकते है.

3.बादाम

यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है
दिल के लिए बादाम बेहद लाभदायी होता है. यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हमारी आंतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. बादाम भी एक तरह का पोर्टेबल स्नैक्स होता है जिसे आप नाश्ते के साथ भी खा सकते है.

4. ओट्स

गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं
अध्ययनों से पता चला है कि ओट्स कब्ज से राहत दे सकते है और पाचन क्रिया में सुधार लाने में फायदेमंद होते हैं. गेहूं के ओट्स कब्ज से राहत देते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.

5. हरी सब्जियां

फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है
हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे की पालक,मेथी,सरसों आदि में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसे खाने से आप कब्ज की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं.

6. केला

इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती.
केले में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकती है. इसे खाने से कब्‍ज की समस्‍या नहीं होती.

Back to top button