योगा करके जीवन में स्वस्थ और निरोग रहें, जानिए कैसे करें योगा?

मनुष्य के जीवन में एक्सरसाइज का एक अलग स्थान है. जीवन में स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग का अभ्यास करना बेहद जरुरी है. सदियों से योग और अभ्यास लोगों को निरोग रखने में मदद कर रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट और डॉक्टर भी लोगों को अपने दैनिक रूटीन में योग को शामिल करने की सलाह देते रहते हैं. अक्सर लोग एक दिन में घंटों योगाभ्यास कर लेते हैं, लेकिन उसके बाद कई दिनों तक कोई अभ्यास नहीं करते हैं. ऐसे में उनकी सेहत पर किसी प्रकार का कोई फायदा नहीं होता है. एक्सरसाइज नियमित रूप से करना चाहिए.

तभी इसका लाभ आपके स्वास्थ्य पर देखने को मिलेगा. आपके मन को स्वस्थ रखने के लिए योग अच्छा तरीका है. सभी लोगों को अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए. प्रतिदिन महज कुछ मिनट तक योग करके, आप लंबी उम्र तक स्वस्थ रह सकते हैं. भले ही कुछ ही मिनट योगाभ्यास करे लेकिन नियमित करना चाहिए.

बता दें कि एक्सरसाइज नियमित रूप से करे. एक दिन में घंटों अभ्यास करने के बाद दूसरे दिन योगाभ्यास जरुर करें. तो आपको एक्सरसाइज का फायदा अवश्य मिलेगा. आप एक्सरसाइज 5-6 मिनट के समय के साथ शुरू कर सकते हैं. धीरे-धीरे इसे 30, 40 मिनट से लेकर एक घंटे तक ले जा सकते हैं. हर व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुसार ही योगाभ्यास करना चाहिए.एक्सरसाइज को शुरू करने का तरीका सही होना चाहिए.

आपको कम समय में ज्यादा फायदा मिल सकता है. ऐसे मे इस वक्त मौसम अपनी रुख बदल रहा है. इसलिए आप योग का अभ्यास करने से लोग फ्लू की चपेट में आने से बच सकते हैं. इससके अलावा अच्छा खान-पान भी सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. लोगों को योगाभ्यास शुरू करने से पहले कुछ नियमों के बारे में जानकारी ले लेना चाहिए. आप शुरुआत में कुछ मिनट तक योगाभ्यास में अपना समय दें और धीरे-धीरे अपना वक्त बढ़ाते जाएं.

Back to top button