इस राज्य के ऐडेड कॉलेजो में हो रही है 786 लेक्चरर की भर्ती

डिग्री कॉलेजों में विभिन्न विषयों के लिए लेक्चरर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। ओडिशा राज्य के गैर-सरकारी सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में विभिन्न विषयों के लिए लेक्चरर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना ओडिशा राज्य चयन बोर्ड (OSSB) द्वारा निकाली गई है। बोर्ड द्वारा 9 मार्च 2024 को जारी विज्ञापन (सं.04/2024) के अनुसार सभी विषयों को मिलाकर कुल 786 लेक्चरर पदों पर भर्ती की जानी है।

ओडिशा SSB द्वारा राज्य के ऐडेड कॉलेजों में जिन विषयों लेक्चरर की अधिक रिक्तियां निकाली गई हैं, उनमें इतिहास (109), उड़िया (111), राजनीतिशास्त्र (69), अर्थशास्त्र (56), रसायन शास्त्र (50), अंग्रेजी (50), शिक्षाशास्त्र (50), वाणिज्य (46), आदि शामिल हैं। सभी विषयों के लिए लेक्चरर की भर्ती राज्य सरकार के निर्धारित पे-स्केल 44,900 रुपये – 1,42,400 रुपये पर की जानी है।

आवेदन के लिए NET अनिवार्य नहीं
ओडिशा ऐडेड कॉलेज लेक्चरर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस भर्ती के जारी अधिसूचना के अनुसार न्यूनतम योग्यता के अंतर्गत सम्बन्धित विषय में कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ परास्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। ऐसे में उम्मीदवारों का NET उत्तीर्ण होना अनिवार्य नहीं है। हालांकि, सम्बन्धित विषय में पीएचडी या NET/JRF उत्तीर्ण उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में निर्धारित अंक दिए जाएंगे।

दूसरी तरफ, आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 1982 से पहल तथा 1 जनवरी 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को ओडिशा सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

आवेदन 19 अप्रैल तक
जो उम्मीदवार ओडिशा SSB की ऐडेड कॉलेज लेक्चरर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट, ssbodisha.ac.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल 2024 निर्धारित है। आवेदन शुल्क 500 रुपये है, जो कि राज्य के SC/ST और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये ही है।

Back to top button