20 मई तक कैसे ख़त्म होगा कोरोना वायरस?

न्यूज़ डेस्क

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच सिंगापुर की एक यूनिवर्सिटी ने अच्छी खबर दी है।डेटा सासंस के जरिए इस बात का दावा किया जा रहा है कि भारत में 20 मई के आसपास कोरोना वायरस खत्म हो सकता है।जहां देश में लॉकडाउन तीन मई तक लागू है अब देखना ये है कि सिंगापुर की इस यूनिवर्सिटी का दावा कितना सही साबित होगा।

डेटा से किया गया रिसर्च

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये इस वायरस के संक्रमण फैलने की रफ्तार का विश्लेषण किया है। इसके अनुसार ये डेटा मरीज के ठीक और संक्रमित होने पर आधारित हैं। ये विश्लेषण susceptible-infected-recovered (SIR) पर आधारित है।

इस यूनिवर्सिटी ने लगभग उन सभी देशों का डेटा के जरिए रिसर्च किया है जहां कोरोना का संक्रमण बहुत ज्यादा है। इसमें अहम बात ये है कि इनके डेटा आधारित ग्राफ को देखने के बाद पता चलता है कि इटली और स्पेन में ये सही साबित हो रहे हैं। इसके अनुसार कोरोना का कहर इन दोनों देशों में मई के पहले हफ्ते में खत्म हो सकता है।

फ़िलहाल शनिवार को सरकार की तरफ से बताया था कि देश में कोविड-19 मामलों के दोगुना होने की औसत दर फिलहाल 9.1 दिन है। शुक्रवार सुबह आठ बजे से शनिवार सुबह आठ बजे तक देश में नए मामलों की वृद्धि दर छह प्रतिशत दर्ज की गई है। जो देश के 100 मामलों का आंकड़ा पार करने के बाद से प्रतिदिन के आधार पर सबसे कम वृद्धि दर है।

जबकि मौजूदा समय में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृत्यु दर 3.1 प्रतिशत है जबकि (संक्रमित) मरीज के सही होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है, जो कि ज्यादातर देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है। देश के 11 राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों का आंकड़ा 150 तक तो पहुंच गया है लेकिन अभी तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

Back to top button