पीएम मोदी ने कर प्रणाली में सुधार के लिए लॉन्च किया प्लेटफॉर्म, करदाताओं को मिलेंगी सहूलियतें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ईमानदारी से कर चुकाने वाले करदाताओं के लिए ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ नामक एक प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नए प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने से करदाता भयमुक्त महसूस करेंगे। इस नए कर प्लेटफॉर्म के तहत करदाता को फेसलेस असेसमेंट, टैक्सपेयर्स चार्टर और फेसलेस अपील की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही अब कर जमा करने में आसानी भी होगी।

वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘पारदर्शी कराधान – ईमानदार का सम्मान’ प्लेटफॉर्म में फेसलेस एसेसमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर्स चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म्स हैं। फेसलेस एसेसमेंट और टैक्सपेयर्स चार्टर आज से लागू कर दिया गया है। फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर यानि दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन से पूरे देशभर में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा क़ि अब टैक्स सिस्टम भले ही फेसलेस हो रहा है, लेकिन टैक्सपेयर को ये फेयरनेस और फेयरलेसनेस का विश्वास देने वाला है।

पीएम मोदी ने कहा क़ि आज से शुरू हो रहीं नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं, मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करती हैं। ये देशवासियों के जीवन से सरकार को, सरकार के दखल को कम करने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है। देश का ईमानदारकरदाता राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्सपेयर का जीवन आसान बनता है, वो आगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है।

प्रधानमंत्री ने कहा क़ि नई कर व्यवस्था में प्रक्रियाओं की जटिलताओं के साथ-साथ देश में कर भी कम किया गया है। अब पांच लाख रुपए की आय पर अब टैक्स जीरो है। अन्य स्लैब में भी टैक्स कम हुआ है। कर प्रणाली को निर्बाध, निर्जीव, फेसलेस करने पर जोर दिया गया है। इसमें सभी नियम सरल होंगे। विभाग को अब करदाता के गौरव का संवेदनशीलता के साथ ध्यान रखना होगा।

Back to top button