ध्यान रखे ये ख़ास तरीके, स्मार्टफोन हो सकता है ब्लास्ट

कुछ डिवाइसेज में Samsung के ब्लास्ट होने के मामले सामने आए थे. Galaxy Note 7 इनमें से सबसे चर्चित मामला रहा है. अब एक नई घटना सामने आई है जिसमें यूके का एक 11 वर्षीय बच्चे Samsung की डिवाइस में होने वाले ब्लास्ट के हादसे से बाल-बाल बचा है. सोते समय उसका Samsung टैबलेट ओवरहीट हो गया और उसने बिस्तर में आग पकड़ ली.

हालांकि, वो बच्चा इस हादसे बच गया. लेकिन फिर इस तरह मामलों से जितना बचा जाए उतना अच्छा है. भारत समेत कई जगहों पर इस तरह के मामले अक्सर सुनने में आ ही जाते हैं. हालांकि, कई बार स्मार्टफोन में ब्लास्ट होना हमारे ही गलती से होता है. अगर हम छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें तो हम इस तरह के हादसों से बच सकते हैं. यहां हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

कभी-भी थर्ड-पार्टी चार्जर या केबल की इस्तेमाल न करें. फोन को हमेशा ओरिजनल चार्जिंग एडप्टर से ही चार्ज करें.अगर आप फोन की बैटरी बदलना चाहते है तो हमेशा ओरिजनल मैन्यूफैक्चरर बैटरीज का ही चुनाव करें.किसी भी स्मार्टफोन, टबैलेट या लिथियम-आयन बैटरी डिवाइस को ओवरचार्ज न करें.कभी भी अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस को किसी आग पकड़ने वाले सरफेस जैसे बेड, पेपर या फर्नीचर के पास न रखें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोते समय फोन को कभी-भी तकिए के नीचे न रखें. कभी-भी किसी फोन या डिवाइस को सीधे सूरज की रोशनी में न रखें.फोन की बैटरी या फोन को केवल ऑथोराइज्ड सेंटर्स से ही रिपेटर कराएं.किसी भी पावर स्ट्राइप या एक्सटेंशन कॉर्ड से फोन को चार्ज करने से बचें.डिवाइस चार्ज होते समय उस पर कोई भी एक्सटरनल प्रेशर न दें.फोन या अन्य डिवाइस चार्ज करते समय हमेशा उसका केस हटा दें.

Back to top button