डोनाल्ड ट्रंप को लगा बड़ा झटका, महाभियोग प्रस्ताव को लेकर नैंसी पोलिसी के इस बयान ने…

निचले सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स) की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि वो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जल्द ही सीनेट में महाभियोग (Impeachment) का प्रस्ताव पेश करेंगी. इससे पहले नैंसी पोलिसी पर डोनाल्ड ट्रंप के ट्रायल में देरी करने का आरोप लगाया जा रहा था. निचले सदन में पिछले महीने ही ट्रंप पर महाभियोग (Impeachment) प्रस्ताव लाया गया था. जिसके बाद ट्रंप के ऊपर लगे दोनों आरोप पर विस्तार से बहस हुई. बता दें कि इस सदन में डेमोक्रेट्स बहुमत में है.

हालांकि अब इस प्रस्ताव को सीनेट में पेश किया जाना है, जहां पर रिपब्लिकन बहुमत में है.पेलोसी ने इस बार में अपनी राय स्पष्ट करते हुए कहा कि मैं इसे अनिश्चितकाल के लिए नहीं रोक रही. मैं इसे तभी सीनेट में भेजूंगी जब मैं खुद इसके लिए तैयार होऊं. शायद मैं ऐसा जल्द ही करने वाली हूं.

पेलोसी ने कहा, ‘कागजात, दस्तावेजीकरण, गवाह, फैक्ट्स और सच से उनको डर लग रहा है.’ पेलोसी ने आगे कहा, ‘वो (ट्रंप) कह रहे हैं कि अगर प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया गया तो वो मैक्सिको-अमेरिका-कनाडा ट्रेड एग्रीमेंट पास कर देंगे. ठीक हैं लेकिन हम देखना चाहते हैं कि आप ये किस तरह से करते हैं.’ 

कंगाल पाकिस्तान की होती जा रही है बुरी हालत, ऐसे हो रहा है अरबों का नुकसान

दरअसल पेलोसी पर आरोप है कि वह, सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव लाने में देरी कर रही हैं जिससे कि डेमोक्रेटिक पार्टी को अपना पक्ष मजबूत करने का समय मिल सके.   

ट्रंप ने अमेरिका में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दावा किया था कि पेलोसी महाभियोग के लिए उन पर लगाए गए आरोपों को सीनेट को भेजने में देरी कर रही हैं. यह उचित नहीं है. पेलोसी और उनकी पार्टी संविधान का उल्लंघन कर रही है. इसका मकसद यह हो सकता है कि सीनेट में डेमोक्रेटिक पार्टी को अपना पक्ष मजबूत करने का समय मिल सके.

बता दें, अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में ट्रंप के ऊपर लगे दो आरोपों पर विस्तृत बहस हुई थी. डोनाल्ड ट्रंप पर साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अन्य प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तरीके से मदद मांगने का आरोप है. इसके अलावा ट्रंप पर संसद के काम में बाधा डालने का भी आरोप है.

कैसी होगी महाभियोग प्रस्ताव की प्रक्रिया

महाभियोग (Impeachment) की प्रक्रिया काफी जटिल मानी जाती है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए एक लंबी संवैधानिक प्रक्रिया को पूरा करना पड़ा. ऐसे मामलों में पूरी प्रक्रिया इस तरह से होती है. अमेरिकी संविधान के अनुसार किसी राष्ट्रपति को उसके 4 साल का कार्यकाल पूर्ण होने से पहले महाभियोग के जरिए हटाया जा सकता है.

अमेरिका के राष्ट्रपति को उसके पद से हटाने के लिए कई आधार हैं. संविधान के अनुसार अगर राष्ट्रपति राजद्रोह करने, रिश्वत लेने, उच्च अपराध और कदाचार में लिप्त होने का दोषी पाया जाता है उन्हें राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है.

Back to top button