इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़े से निवेश की है जरूरत, हर महीने होगी लाखों की कमाई…

अगर आप घर बैठे बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक बेस्ट बिजनेस आइडिया (Buisness Idea) देने जा रहे हैं. इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको मामूली से निवेश की जरूरत होगी और इससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. सबसे कमाल की बात ये है कि इस बिजनेस को कोई आसानी से शुरू कर सकता है. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में सबकुछ.

आजकल लोग कृषि और पशुपालन बिजनेस में हाथ आजमा रहे हैं. आपको बता दें कि मौसम के भरोसे चलने वाली खेती के अलावा भी कई विकल्प हैं जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं. इन्हीं में एक है मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस. इसे आप छोटे स्तर पर ही स्टार्ट कर सकते हैं. अगर छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा (Earn Money) सकते हैं.

इतना होगा खर्चा

शुरुआती तौर पर पोल्ट्री फार्म स्टार्ट करने के लिए कम से कम 50,000 रूपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा. और अगर इसी बिजनेस को और अधिक बड़े स्तर पर सेटअप करना का सोच रहें हैं तो लगभग 1.5 लाख रूपये से 3.5 लाख रूपये के बीच खर्च आता है. पोल्ट्री बिजनेस शुरू करने के लिए कई फाइनेंशियल संस्थानों से बिजनेस लोन लिया जा सकता है.

सरकार करेगी मदद

पॉल्ट्री फार्म के इस बिजनेस के लोन पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी होती है. वहीं, SC ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह सब्सिडी 35 फीसदी तक हो सकती है. इसके लिए किसी भी सरकारी, अर्द्ध सरकारी या गैर सरकारी बैंक से सम्पर्क किया जा सकता है. कई प्रकार की योजनाएं मुर्गी पालन के लिए शुरू की गयी हैं, किसी भी योजना की जानकारी नजदीकी बैंक शाखा से सम्पर्क करके प्राप्त की जा सकती है और लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र – जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट
  • एड्रेस प्रूफ में राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल या फिर लीज एग्रीमेंट
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की फोटो कॉपी
  • मुर्गी पालन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

जमीन की जरूरत पड़ेगी जरूरत

अगर आपके पास कोई खाली प्लाट या जमीन है तो आप वहां इसका फार्म लगा सकते हैं. आप जमीन किराए पर भी ले सकते हैं. पॉल्ट्री फार्म  की शुरुआत करने के लिए जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है. गांव या शहर से थोड़ी दूरी पर ही पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहिए ताकि मुर्गियों पर प्रदूषण का असर न हो और न ही किसी प्रकार की दुर्गन्ध गांव या शहर के रिहायशी इलाके तक पहुंच सके. पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए उस जगह का चुनाव करना चाहिए जहां पर पानी, साफ हवा-धूप और वाहनों के आने-जाने का अच्छा इंतजाम और जल निकासी का अच्छा प्रबंधन हो.

अंडे से भी होगी जबरदस्त कमाई

सर्दियां बढ़ते ही देश में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत से ही अंडा 7 रुपये का बिक रहा है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी बेशकीमती हो गई है.

ऐसे होगी कमाई

एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये होती है. यानी मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. अब इन्हें पालने के लिए अलग अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है. लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

इतनी होगी कमाई

ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 6.00 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर ही मोटी कमाई हो सकती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty + 11 =

Back to top button