शाम 6 बजे तक ही कर सकेंगे यूपीएससी असिस्टेंट कमांडेंट परीक्षा के लिए आवेदन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसके लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 (शाम 6 बजे तक) तय की गई है। जो उम्मीदवार अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं वे बिना देर करते हुए तुरंत ही यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आज के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज कर दी जाएगी। उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन ही फॉर्म भर सकते हैं, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

क्या है योग्यता

यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करके अगले पेज पर जाना होगा। अब आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा और इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर फॉर्म पूर्ण करना होगा। अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

एप्लीकेशन फीस

इस भर्ती में आवेदन के साथ जनरल एवं ओबीसी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी, एसटी एवं महिला उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button