सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी

सफेद बालों की समस्या अब बढ़ती उम्र की ही निशानी नहीं रह गए हैं, बल्कि अब ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी नजर आने लगी है। हां जहां बुढ़ापे में सफेद बालों को लेकर इतनी टेंशन नहीं होती, वहीं कम उम्र में ये शर्मिंदगी की वजह बन सकते हैं। इसकी एक सबसे बड़ी शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। जी हां, कुछ खास तरह के पोषक तत्वों की कमी के चलते बचपन में ही बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं, तो अगर आप भी हैं इससे परेशान और ढूंढ़ रहे हैं इसका सटीक उपाय, तो मेहंदी लगाने से मिल सकता है फायदा।

वैसे त बालों को कलर करने के नेचुरल ऑप्शन में मेहंदी ही नंबर वन पर आती है, लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने के बाद बाल बेइंतहा टूटतेे हैं। दरअसल मेहंदी लगाने से बालों में डाईनेस बढ़ जाती है, जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, तो आज हम आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी लगाने का तरीका बताएंगे।

सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी
सफेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी लगाना है, तो इसके लिए बालों की लंबाई के हिसाब से मेहंदी लें और उसमें एक से दो चम्‍मच सरसों का तेल और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

  • मेहंदी को सूखे बालों में अप्लाई करने से बाल और ज्यादा टूट सकते हैं। इसलिए बालों को हल्का गीला करने के बाद ही मेहंदी लगाएं। बालों में मेहंदी पांच मिनट से ज्यादा लगाकर न रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों का कलर चेंज हो जाता है और हल्का ऑरेंज हो जाता है।

यह पैक भी बालों के लिए है फायदेमंद
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। फिर इस पैक को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अप्लाई करें। 30 मिनट बाद बाल धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

Back to top button