अमेरिका ही नहीं, इन देशों में बैन है टिकटॉक; भारत का नाम भी लिस्ट में शामिल

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) ने चीनी कंपनी बाइटडांस से कहा है कि या तो वह अपना टिकटॉक ऐप किसी अमेरिकी खरीदार को बेच दे या इस पर बैन लगा दिया जाएगा।

बीते बुधवार को टिकटॉक पर बैन लगाने विधेयक पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी साइन कर चुके हैं। इसके बाद अब कंपनी के पास दो विकल्पों में से एक को चुनने के लिए एक साल भर का ही समय होगा।

ऐसे में सवाल यह कि क्या अमेरिका अकेला ऐसा देश है जो टिकटॉक को बैन करने की रणनीति पर काम कर रहा है। इस सवाल के जवाब में कहा जा सकता है कि अमेरिका टिकटॉक को बैन करने वाले देशों में अकेला नहीं है।

टिकटॉक पर प्राइवेसी, सिक्योरिटी और नैतिक चिंताओं को लेकर कई देश बैन कर चुके हैं। टिकटॉक को पूरी तरह बैन करने वाले देशों में भारत का नाम भी शामिल है।

इन देशों में बैन है टिकटॉक

भारत
टिकटॉक को भारत में 29 जून 2020 को बैन कर दिया गया था। इस चाइनीज ऐप को 58 दूसरे चाइनीज ऐप के साथ प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए बैन कर दिया गया था।

हालांकि, टिकटॉक इस बैन को लेकर भारत सरकार से कुछ बात कर पाता उससे पहले ही सरकार ने जनवरी 2021 में टिकटॉक को पूरी तरह से हमेशा के लिए बैन कर दिया।

अफगानिस्तान
तालिबान की हुकूमत के बाद से 2022 से ही पबजी के साथ टिकटॉक को अफगानिस्तान ने भी बैन कर दिया था। अफगानिस्तान में इस ऐप को युवाओं को मिसगाइड करने की वजह से बैन किया गया।

ईरान
इस्लामिक रिपब्लिक टिकटॉक और दूसरे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बैन करता है।

चीन
चीन में टिकटॉक का इंटरनेशनल वर्जन के लिए पाबंदी है। चीन में इस ऐप के चाइनीज वर्जन Douyin का इस्तेमाल होता है।

नॉर्थ कोरिया
नॉर्थ कोरिया में इंटरनेट के इस्तेमाल पर ही कड़ी पाबंदी है। नॉर्थ कोरिया में टिकटॉक का इस्तेमाल भी नहीं होता है।

उजबेकिस्तान
टिकटॉक जुलाई 2021 के बाद से ही उजबेकिस्तान में इस्तेमाल नहीं होता। ऐसा इसलिए क्योंकि इस ऐप ने उजबेकिस्तान के पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन कानून का पालन नहीं किया था।

इन देशों के अलावा, कई ऐसे देश हैं, जहां टिकटॉक को कुछ समय के लिए बैन किया गया। इन देशों की लिस्ट में अजरबेइजान, पाकिस्तान और बांग्लादेश का नाम आता है।

वहीं, कुछ देश टिकटॉक पर कुछ बातों को लेकर पार्सियल बैन लगाते हैं।

Back to top button