जब 20 नेवलों ने अजगर को घेरा, काट-काटकर कर दी हालत बुरी

नेवले-सांप की दुश्मनी के बारे में तो आपको पता होगा. नेवले हमेशा सांप पर भारी पड़ते हैं, भले ही क‍ितना ही विषैला सांप क्‍यों न हो. लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप दंग रह जाएंगे. एक साथ 20 नेवलों ने भारी भरकम अजगर को घेर ल‍िया. इतनी तेज अटैक क‍िया क‍ि उसे बचने का कोई मौका देना नहीं चाहते थे. ऐसा लगा क‍ि उसकी जान लेकर ही मानेंगे. तभी हुआ कुछ ऐसा क‍ि बाजी पलट गई.

youtube पर लेटेस्‍ट साइटिंग्‍स एकाउंट (Latest Sightings) से यह वीडियो शेयर क‍िया गया है. यह वीडियो दक्ष‍िण अफ्रीका के मार्लोथ पार्क (Marloth Park South Africa) का बताया जा रहा है. दो दोस्‍त घूमने गए थे, तभी उन्‍हें यह नजारा दिखा. पियरे नेल ने बताया, हम खाना खाकर लौट रहे थे. बिजली गुल होने की वजह से बहुत अंधेरा था, तभी झाड़ियों से अजीब आवाजें आने लगीं. हमने टॉर्च निकाला तो देखा क‍ि 20 से अध‍िक नेवले एक अजगर सांप पर हमला कर चुके हैं. काफी तेज-तेज से चिल्‍ला रहे हैं. जैसे उसे डराने की कोश‍िश कर रहे हों.

कुछ उसकी पूंछ को नोच रहे
कुछ नेवले अजगर की पीठ पर काट रहे थे, तो कुछ उसकी पूंछ को नोच रहे थे. सामने आने की ह‍िम्‍मत क‍िसी की नहीं थी. सांप काफी डरा हुआ लग रहा था. उसने एक बार भी हमला करने की कोश‍िश नहीं की. शायद वह जानता था क‍ि इनकी संख्‍या ज्‍यादा है और वे ताकतवर हैं. जबक‍ि ऐसा नहीं था. नेवलों को लग रहा था क‍ि अजगर कहीं उनके बच्‍चों को न खा ले. इसल‍िए वे अजगर पर हमलावर हो गए. कुछ नेवलों ने तो बाद में अजगर के सिर पर भी वार क‍िया.

क‍िसी भी सांप का श‍िकार कर लेते
नेवले आमतौर पर अजगर के सामने नहीं आते; लेकिन अगर उनके पास संख्‍याबल हो तो वे क‍िसी भी सांप का श‍िकार कर लेते हैं. वे तब तक हमला करते हैं, जब तक क‍ि उन्‍हें एहसास न हो जाए क‍ि खतरा टल गया है. अजगर को लगा क‍ि अगर वह भागा, तो नेवले उसे कमजोर समझ लेंगे और मार डालेंगे. इसल‍िए उसने कुछ झाड़ियों को अपने पास ले ल‍िया. इससे कुछ सुरक्षा मिली. नेवले जैसे ही कुछ पल के ल‍िए शांत हुए, अजगर वहां से भाग न‍िकला. पलभर में ही वह झाड़ियों में गायब हो गया.

Back to top button