केदारनाथ जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल, तीर्थ यात्रा में नहीं आएगी कोई अड़चन

केदारनाथ धाम के कपाट बीते दिन खोल दिए गए. इस अवसर को भक्तों ने बड़े ही धूम-धाम से मनाया। ऐसे में भक्तों ने केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री की ‘चार धाम यात्रा’ को प्लान करना शुरू कर दिया है। केदारनाथ मंदिर की यात्रा आरामदायक और यादगार बनाने के लिए, आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इनको फॉलो करने से आपका सफर बिना किसी प्रॉब्लम से आसानी से बीत जाएगी।

फिटनेस का पहले से दें ध्यान
केदारनाथ का सफर फिजिकली और मेंटली दोनों रूप से थका देने वाली होता है। केदारनाथ ट्रेक लगभग 16 किमी लंबा है और गौरी कुंड से शुरू होता है। पहले 5-6 किमी के बाद जैसे-जैसे ट्रेक ऊपर की ओर मुड़ता है, कठिनाई बढ़ती जाती है। इस हिसाब से आपकी तैयारी यात्रा से एक महीने पहले शुरू हो जानी चाहिए. तेज चलना, हल्की जॉगिंग और साँस लेने के एक्सरसाइज ऐसे तरीके हैं जिनसे आप कठिन ट्रेक के लिए तैयारी कर सकते हैं।

अपने साथ हमेशा कुछ खाने का रखें
मंदिर तक का सफर लंबा और कठिन है और इसके एंड तक आप काफी थक जाएंगे। अपनी हेल्थ और एक्साइटमेंट को बनाए रखने के लिए, स्नैक्स जैसे मूंगफली, खजूर, चॉकलेट और एनर्जी बार जैसे हल्के लेकिन हेल्दी स्नैक्स खाते रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह भी दी जाती है.

अपना होटल या गेस्टहाउस पहले ही कर लें बुक
केदारनाथ में तीर्थ यात्रियों के लिए रहने के लिए कई सारे ऑप्शन हैं। जिन लोगों को आराम चाहिए वह आश्रम और गेस्टहाउस चुनके हैं. कुदरत का अनुभव चाहने वाले लोग टेंट वाले स्टे में रहना पसंद करते हैं। ऐसे में, पहले से बुकिंग करके रखना सही है। क्योंकि चार धाम यात्रा के दौरान ठहरने की मांग अधिक होती है।

जेब में कैश रखें
अपने साथ काश ले जाना जरूरी है क्योंकि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) की वहां सीमित पहुंच है। वहां एटीएम उपलब्ध हैं, लेकिन अचानक काम करना बंद कर सकते हैं या उनका उपयोग करने के लिए लोगों की लंबी कतारें भी लग सकती है।

जरूरी चीजों को रखें साथ
स्वेटर, गर्म जैकेट, थर्मल, टोपी, शूज, दस्ताने, आईडी कार्ड, रेनकोट, फर्स्ट ऐड किट, सनस्क्रीन और एक पावर बैंक जैसी जरूरी चीजें ले जाएं। बैटरी से चलने वाली टॉर्च भी काम आ सकती है। मानसून के मौसम के दौरान सफर करने से बचें क्योंकि चट्टानें गिरने और लैंड स्लाइड से आप कई दिनों तक केदारनाथ में फंसे रह सकते हैं। ऑफिशियल गाइडलाइन्स का पालन करें और मौसम और समाचारों से अपडेट रहें।

Back to top button