दिवाली पर जवानों को मिला ये गिफ्ट, केंद्रीय मंत्री सिन्हा ने कहा…

सैनिकों-अद्धसैनिक बलों को दूरसंचार विभाग ने दिवाली का तोहफा दिया है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को बीएसएनएल द्वारा संचालित डिजिटल सैटेलाइट फोन का मासिक शुल्क खत्म करने का ऐलान किया। केंद्रीय मंत्री सिन्हा ने कहा कि जवानों के लिए कॉल दर पांच रुपये से घटाकर एक रुपये की गई है। सेना, सीआरपीएफ, बीएसएफ, बीआरओ और आईटीबीपी के जवान दुर्गम इलाकों में रहते हैं। जहां से वह डीएसपीटी सेवा के जरिए ही घर या मुख्यालय बातचीत कर पाते हैं।दिवाली

केंद्रीय मंत्री सिन्हा ने सैटेलाइट फोन पर लिए जाने वाले किराए को भी आज से खत्म करने की घोषणा की। उन्होंने कहा, अभी सुरक्षा बलों को सैटेलाइट फोन कनेक्शन के लिए प्रति माह 500 रुपये किराया देना होता है। आज से उन्हें कोई किराया देने की जरूरत नहीं है। सैटेलाइट फोन सेवा पहले टाटा कम्यूनिकेशंस दिया करती थी। अब यह सेवा सार्वजनिक कंपनी बीएसएनएल दे रही है। शुरुआत में 2009-10 में इसकी कॉल दरें एक रुपये प्रति मिनट थीं जिसे हर पांच साल में संशोधित किया जाना था। उन्होंने कहा, हमने तय किया है कि दरें एक रुपये प्रति मिनट ही रहेंगी न कि बढ़ी हुई पांच रुपये प्रति मिनट की दर।

इसे भी  पढ़े: लालू ने कहा आखिर क्यों PM मोदी का नारा ‘ना खाऊंगा ना खाने दूंगा’ बदल गया जय शाह के लिए…

दूरसंचार सचिव अरणा सुंदरराजन ने कहा कि इससे प्रति वर्ष तीन-चार करोड़ रुपये का नुकसान होगा जिसका वहन सरकार करेगी। अभी देश में 2500 सैटेलाइट फोन कनेक्शन परिचालन में हैं। सिन्हा ने कहा, हमारे पास पांच हजार सैटेलाइट फोन की क्षमता है। हम रक्षा तथा गृह मंत्रालय को सूचित कर रहे हैं कि और भी कनेक्शन दिए जा सकते हैं। कुल क्षमता को आगे जरूरत पड़ने पर छह महीने में बढ़ाया भी जा सकता है।  

Back to top button