अंडे का सफेद या पीला भाग बालों के लिए क्या है ज्यादा बेहतर? जानिए

सर्दी का मौसम हो या फिर कोई दूसरा मौसम…हर मौसम में हम अंडे का इस्तेमाल करते हैं. खाने की अलग-अलग डिश में इसको खाते है. ज्यादातर लोग अंडे को नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. पर हमारी सेहत के साथ हमारे बालों के लिए अंडे काफी अच्छा होता है.

घने और मजबूत बालों की चाहत हर किसी को होती है. हालांकि धूल, प्रदूषण गंदगी और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हमारे बाल अक्सर रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं, बालों की इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए अंडे को इस्तेमाल में ला सकते हैं.

क्योंकिं वैसे तो मार्केट में कई हेयर केयर प्रोडक्ट मौजूद हैं.पर अंडे के इस्तेमाल से हमारे बालों को जो फायदा मिलेगा.वो शायद किसी हेयर केयर प्रोडक्ट को यूज करने से ना मिले. बता दें कि अंडे का सफेद भाग और अंडे की जर्दी दोनों ही अच्छे होते हैं. अंडे की सफेदी में मजबूत और हेल्दी बालों के लिए प्रोटीन, कैल्शियम, सेलेनियम,मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम होता है.

वहीं, अंडे की सफेदी का इस्तेमाल ऑयली बालों के लिए किया जा सकता है. वहीं अंडे की जर्दी रूखे बालों को पोषण देने और उन्हें चमकदार और झड़ने से रोकने के लिए बेहतर होती है.इन सभी फायदों को अपने बालों के लिए लेने के लिए आप पूरे अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Back to top button