पहले टेस्ट मैच की पिच पर हुआ ऐसा खुलासा कि उड़ गये टीम इंडिया के होश

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के मैदान पर छह टेस्ट सीरीज खेल चुका है जिस में से पांच में हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही है. साल 1992 में पहली बार टीम इंडिया मोहम्मद अजहरुद्दीन के कप्तानी में चार टेस्ट मैच खेलने के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा किया था और इस सीरीज को 0-1 से हार गया था. इस सीरीज के जरिए भारत प्रवीण आमरे और अजय जडेजा जैसे खिलाड़ियों ने टेस्ट करियर का आगाज किया था.

पहले टेस्ट मैच की पिच पर हुआ ऐसा खुलासा कि उड़ गये टीम इंडिया के होशआमरे ने पहली टेस्ट मैच शतक जड़ कर सब को हैरान कर दिया था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के तरफ से टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे.  दूसरे टेस्ट मैच में सचिन तेंदुलकर ने शतक बनाया था, जबकि तीसरे टेस्ट में कपिल देव ने शतक ठोका था.  कपिल देव का टेस्ट करियर का यह आखिरी शतक था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत सात एकदिनी मैच भी खेला था लेकिन पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत टेस्ट और एकदिनी सीरीज हारकर लौटा था. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहुंच चुकी है. जहां वो अपने दौरे की शुरुआत 5 जनवरी से करेगी. दक्षिण अफ्रीका दौरा विराट सेना के लिए अग्नि परीक्षा माना जा रहा है,क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है. वह दक्षिण अफ्रीका में एक भी सीरीज नहीं जीत सकी है.

टीम इंडिया के सभी धुरंधर दक्षिण अफ्रीका में कमजोर साबित हुए. हालांकि विराट कोहली की कप्तानी वाली मौजूदा टीम इंडिया से सबको काफी उम्मीदें हैं. सभी की निगाहें इस बार टीम विराट पर लगी हुई हैं. खैर आज हम आपको एक ऐसा वीडियो दिखाने जा रहे हैं जिसमें हम आपको दिखाएँगे टीम इंडिया को मिली पहले टेस्ट मैच के लिए खुशखबरी.

 

Back to top button