यूपीएससी में प्रोफेसर, प्रबंधक, सहायक आयुक्त समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से मार्केटिंग अधिकारी, ट्रेनिंग ऑफिसर, सहायक अनुसंधान अधिकारी, सहायक खनन अभियंता समेत विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए यूपीएससी की ओर से आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई 2024 निर्धारित की गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं वे ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार योग्यता की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही आवेदन करें।

भर्ती विवरण
यूपीएससी की ओर से इस भर्ती के माध्यम से कुल 83 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार रिक्त पदों का विवरण निम्नलिखित है-

मार्केटिंग अधिकारी: 33 पद
ट्रेनिंग ऑफिसर: 16 पद
सहायक अनुसंधान अधिकारी: 15 पद
सहायक खनन अभियंता: 7 पद
सह- प्राध्यापक: 2 पद
सहायक आयुक्त: 1 पद
परीक्षण अभियन्ता: 1 पद
वैज्ञानिक अधिकारी: 1 पद
कारखाना प्रबंधक: 1 पद
प्रोफेसर (सिविल इंजीनियरिंग): 1 पद
प्रोफेसर (इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कॉम इंजी.): 1 पद

कैसे करें आवेदन
इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले पोर्टल upsconline.nic.in पर क्लिक करना होगा। अब यहां आपको पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। अंत में उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना है और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है।

एप्लीकेशन फीस
इस भर्ती में शामिल होने के लिए अन्य सभी श्रेणियों 25 रुपये एप्लीकेशन फीस के रूप में भुगतान करना होगा। शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है। एससी, एसटी, दिव्यांग श्रेणी से आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Back to top button