भारतीय रिजर्व बैंक के एक्शन के बाद गिर रहा है जेएम फाइनेंशियल के शेयर!

सोमवार के सुबह शेयर बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहा था। पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जेएम फाइनेंशियल पर एक्शन लिया था। इस एक्शन के बाद कंपनी के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है।

पिछले कारोबारी सत्र में भी कंपनी के शेयर में गिरावट आई थी। आज भी कंपनी के शेयर 9 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।

बीएसई पर जेएम फाइनेंशियल का शेयर 8.72 प्रतिशत गिरकर 80.27 रुपये पर आ गया। एनएसई पर कंपनी का शेयर 8.64 प्रतिशत गिरकर 80.35 रुपये प्रति शेयर पर आ गया।

आज बीएसई सेंसेक्स बेंचमार्क 275.78 अंक फिसलकर 73,843.61 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 71.10 अंक फिसलकर 22,422.45 पर आ गया।

कंपनी के स्टॉक में क्यों आई गिरावट

पिछले हफ्ते गुरुवार को सेबी सेबी ने नियामक मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड को डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू में कार्य करने वाले नए जनादेश स्वीकार करने पर रोक लगा दी। सेबी के इस फैसले ने कंपनी के स्टॉक पर असर डाला है।

हालांकि, सेबी ने अपने अंतरिम आदेश में कहा था कि जेएम फाइनेंशियल 60 दिन की अवधि के लिए डेट सिक्योरिटीज के पब्लिक इश्यू के लिए अग्रणी प्रबंधक के रूप में कार्य करना जारी रख सकता है।

सेबी के इस आदेश से पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने जेएम फाइनेंशियल पर एक्शन ले लिया था। आरबीआई ने जेएम फाइनेंशियल पर आईपीओ के खिलाफ लोन की मंजूरी के साथ शेयरों और डिबेंचर के खिलाफ कोई भी वित्तपोषण करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सेबी का निर्देश बाजार नियामक द्वारा वर्ष 2023 के दौरान गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (एनसीडी) के सार्वजनिक मुद्दों की नियमित जांच के बाद आया। यह जांच एक विशेष डेट मुद्दे में जेएम फाइनेंशियल और इससे संबंधित संस्थाओं की गतिविधियों पर केंद्रित थी।

सेबी के इस आदेश के बाद जेएम फाइनेंशियल का बयान आया था। उसने कहा कि वह डेट सिक्योरिटीज की जांच में नियामक का पूरा सहयोग देगा।

Back to top button