होली के रंग छिन सकते हैं आपके चेहरे का निखार

होली का त्योहार प्रेम और खुशियों का त्योहार होता है। इस मौके पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ रंग लगाने और तरह-तरह के पकवान खाए जाते हैं, लेकिन धूप में इतने हार्ष रंगों और पानी से खेलने के बाद स्किन को काफी नुकसान पहुंचता है, जिस कारण होली के बाद त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं, जिन्हें फॉलो करने से स्किन की होली की थकान और रंगों से हुए नुकसान से बचाव करने में मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं कैसे होली के बाद रखें त्वचा का ख्याल।

जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करें

होली का रंग जितनी देर त्वचा पर रहता है, उससे उतनी अधिक त्वचा ड्राई और इरिटेट होती है। इसलिए होली खेलने के बाद सबसे पहले अपने हाथ धोएं और इसके बाद किसी जेंटल क्लींजर की मदद से चेहरे को साफ करें। कई बार लोग रंग साफ करने के लिए हार्ष साबुन या एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल चेहरे पर कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्किन डैमेज हो सकती है। इसलिए अपनी स्किन को किसी जेंटल क्लींजर से साफ करें और त्वचा को ज्यादा रगड़ें न। खासकर, आंखों के आस-पास बिल्कुल हल्के हाथों से रंग साफ करें।

फेस पैक लगा सकते हैं

 साफ करने के लिए घर पर बना DIY फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- बेसन, दही, हल्दी से बना फेसपैक रंग साफ करने में मदद करता है और यह त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। साथ ही, स्किन पर इकट्ठा डेड सेल्स भी आसानी से साफ हो जाएंगे।

मॉइस्चराइज करें

रंगों के इस्तेमाल की वजह से स्किन के नेचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं और त्वचा काफी रूखी और बेजान नजर आती है। मॉइस्चर की कमी की वजह से स्किन फटने भी लगती है, जो परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए रंग साफ करने के बाद अपनी स्किन को किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा और बैरियर रिपेयर भी होगा। हाथ-पैरों पर नारियल तेल का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन चेहरे पर फेस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल ही करें।

ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल

अगर रंगों की वजह से स्किन जल गई है या छिल गई है, तो इस कारण काफी जलन हो सकती है और त्वचा में रेडनेस भी हो सकती है। इसलिए अगर आपकी स्किन के साथ ऐसी कोई समस्या हो रही है, तो ऐलोवेरा जेल या ठंडे गुलाब जल का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।

हाइड्रेटेड रहें

डिहाइड्रेशन की वजह से स्किन और ज्यादा ड्राई और खुर्दुरी हो सकती है। इसलिए दिनभर खूब पानी पीएं। इसके अलावा, नारियल पानी, नींबू पानी आदि भी पी सकते हैं, जिससे बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट्स भी बैलेंस रहेंगे और बॉडी अंदर से डिटॉक्सिफाई होगी, जो न केवल स्किन के लिए बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा।

हर्बल टी पीएं

होली खेलते समय स्किन में काफी टॉक्सिन्स इकट्ठा हो जाते हैं। इसके अलावा, बहुत सारा तला-भुना खाने की वजह से भी शरीर में काफी टॉक्सिन बन सकते हैं, जो त्वचा के साथ-साथ पूरी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए अपनी हर्बल टी पीएं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

मेकअप न लगाएं

होली के रंगों से त्वचा पहले से ही परेशान रह सकती है, उस पर से मेकअप का इस्तेमाल काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए होली खेलने के बाद कम से कम 24 घंटों तक मेकअप न लगाना स्किन को हील करने में मददगार हो सकता है।

सनस्क्रीन लगाएं

होली खेलने के बाद रंगों की वजह से स्किन छिल सकती है या उसका बैरियर डैमेज हो सकता है। इसलिए अपनी सन स्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। इससे स्किन को एक्सट्रा सुरक्षा मिलेगी।

Back to top button