सर्दियों में करें इन जगहों की सैर

घूमने-फिरने का शौक रखते हैं तो सर्दियों में जरूर किसी जगह की सैर का प्लान कर रहे होंगे। लेकिन अगर आप अभी तक तय नहीं कर पाए हैं कि कौन सी जगह जाएं तो इन जगहों को एक्सप्लोर करें। परिवार संग छुट्टियां बिताने के लिए सर्दियों के मौसम में ये सबसे खूबसूरत जगहे हैं। जहां पर आपका पैसा वसूल हो जाएगा। तो चलिए जानें कौन सी हैं वो टूरिस्ट प्लेस जहां की सैर आपकी छुट्टियों को यादगार बना देंगी। 

गुलमर्ग, कश्मीर

बर्फ की ठंडी वादियों में सैर करना चाहते हैं तो इस बार कश्मीर के लिए बैग पैक करें। गुलमर्ग सर्दियों के मौसम में पर्यटकों से आबाद रहता है। यहां ही बर्फीली वादियों के नजारे आपको उम्र भर याद रहने वाले हैं। पर्यटकों के लिए गुलमर्ग में विंटर एक्टीविटी भी हैं। जिनका लुत्फ यहां आकर जरूर उठाएं।

डलहौजी, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश भी सर्दियों के मौसम में टूरिस्ट से भरा रहता है। शिमला, कुल्लू-मनाली को घूमने खूब टूरिस्ट आते हैं। अगर आप इन जगहों की सैर कर चुके हैं। तो इस विंटर वेकेशन में डलहौजी की सैर का प्लान बना लें। डलहौजी को मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। पहाड़, झरना और खास के खुले मैदान के साथ साफ बहती नदी। प्रकृति के खूबूसूरत नजारे आपकी सैर को यादगार बना देंगे। डलहौजी के साथ ही यहां के आसपास के एरिया सुभाष बावली, बरकोटा हिल्स, पंचपुला भी जाया जा सकता है।

जैलसमेर, राजस्थान

अगर आप बर्फबारी या ठंड के मौसम में किसी सुहाने मौसम वाली जगह की सैर करना चाहते हैं। तो राजस्थान जाएं। जैसलमेर भी सर्दियों के मौसम में पर्यटकों से भरा रहता है। रेगिस्तान में कैंपिग के साथ ही पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग और ड्यून बैशिंग कर सकते हैं। जैसलमेर में किला, थार म्यूजियम, जैन मंदिर, नथमल की हवेली जैसी कई सारी चीजे हैं घूमने के लिए।

मुन्नार, केरल

केरल में बसा है मुन्नार, जहां का सुहाना मौसम हमेशा पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। लेकिन सर्दियों में इस जगह की सैर का अलग ही मजा है। मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर कहते हैं। हनीमून कपल के लिए ये जगह बेस्ट है। हाउसबोटिंग का आनंद उठाने के साथ ही यहां मौजूद चाय के बागान, कोच्चि फोर्ट और काफी सारी चीजें हैं जो पर्यटको को आकर्षित करती हैं

 

औली, उत्तराखंड

उत्तराखंड के चमोली जिले में बसा है खूबसूरत हिल स्टेशन औली। जहां एडवेंचर पसंद टूरिस्ट जाना चाहते हैं। यहां पर हर साल लाखों सौलानी स्कीइंग के लिए पहुंचते हैं। उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से औली में कई सारी विंटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता भी करवाई जाती है। जिसमे आप भाग ले सकते हैं। 

Back to top button