गर्मियों में महंगा होगा फ्लाइट का सफर

बिजनेस डेस्कः मार्च में होली और गुड फ्राइडे जैसे लॉन्ग वीकेंड के अलावा अप्रैल-जून में गर्मी की छुट्टियों में हवाई यात्रियों की संख्या बीते साल से 30-40 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। ट्रैवल एजेंसियों और बुकिंग प्लेटफॉर्म्स के डेटा के मुताबिक, अप्रैल-जून के लिए सर्च और बुकिंग 150 फीसदी तक बढ़ गई है। इसके चलते अलग-अलग मार्गों पर हवाई किराया 10-60 फीसदी तक बढ़ गया है।

मेकमायट्रिप के को-फाउंडर और ग्रुप सीईओ राजेश मागो के मुताबिक, गर्मियों में गोवा हमेशा की तरह फेवरेट डेस्टिनेशन है। इसके अलावा श्रीनगर उदयपुर, जयपुर, पुरी, वाराणसी के लिए भी बुकिंग बढ़ रही है। क्लियर ट्रिप के चीफ बिजनेस ऑफिसर प्रहलाद कृष्णमूर्ति ने बताया कि अप्रैल-जून में हवाई किराया और बढ़ सकता है। अप्रैल में मुंबई से दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट का किराया 5362-6469 रुपए के बीच है, जबकि मई के लिए इसी रूट का किराया करीब 40-60 फीसदी बढ़कर 7861-10629 हो गया है। 

ट्रैवलर्स पर किराये में बढ़ोतरी बेअसर

गर्मियों के लिए बीते साल से पूछताछ और बुकिंग में 150 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि हवाई किराया 2023 में देखे गए पूर्व-कोविड स्तरों से 60-70 फीसदी बढ़ गया है। इसके बावजूद ट्रैवलर्स के बीच इस साल फ्लाइट और होटलिंग, दोनों में खर्च की मजबूत इच्छाशक्ति नजर आ रही है।

Back to top button