चुनावी मौसम में सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

चुनावी मौसम में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। सरकार ने बुधवार, 1 मई से 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम 19 रुपए घटा दिए है। हालांकि, घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। सभी शहरों में दाम यथावत बने हुए हैं। राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर अब 1,745.50 रुपए है। इससे पहले दिल्ली में इसकी कीमत 1764.50 रुपए थी।

दिल्ली से मुंबई तक चेक करें लेटेस्ट प्राइस
1 मई की कटौती के बाद प्रमुख शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतें इस प्रकार हैं-

शहर कीमतें
दिल्ली 1745.50
मुंबई 1698.50
चेन्नई 1911
कोलकाता 1859

क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट से सस्ता हुआ कमर्शियल LPG सिलेंडर
LPG सिलेंडर की कीमतों में गिरावट ग्लोबल स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही कमी के साथ मेल खाती है, जो घरेलू ईंधन की कीमतों के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करती है। बुधवार को तेल की कीमतों में कटौती का यह लगातार तीसरा दिन है। तेल की कीमतों में गिरावट को अमेरिका में बढ़ते कच्चे तेल के भंडार और मध्य पूर्व (Middle East) में संभावित युद्ध विराम समझौते को लेकर बढ़ती आशावाद से जोड़ा जा सकता है।

अप्रैल में भी सस्ता हुआ था कमर्शियल LPG सिलेंडर
पिछले महीने 1 अप्रैल को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 30.50 रुपए की कटौती की थी। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने इससे पहले मार्च में 25.50 रुपए और फरवरी में 14 रुपए की बढ़ोतरी की थी, जबकि 1 जनवरी को कीमत में 1.50 रुपए की मामूली कटौती की गई थी।

Back to top button