SBI ने ग्राहकों को दिए दो बड़े झटके, FD के बाद अब RD के ब्याज पर…

एक सप्ताह के अंदर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को दूसरी बार झटका दिया है। कुछ दिन पहले SBI ने फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD की ब्याज दरों में कटौती की थी, अब RD यानी रिकरिंग डिपॉजिट के ब्याज पर भी बैंक ने कमी की है। अब SBI के ग्राहकों को पहले के मुकाबले 0.15 फीसद कम ब्याज मिलेगा। अब 1 से 10 वर्ष की अवधि वाले RD खाते पर ब्याज दरें 6.25 फीसदी से घटकर 6.10 फीसद कर दी गई हैं. ये नई दरें 10 जनवरी से लागू भी हो चुकी हैं.

यह आम लोगों के लिए मौजूद निवेश का सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है. इसमें आपको एक निश्चित अवधि के लिए निरंतर एक तय रकम देनी होती है। जैसे ही अवधि समाप्त होती है, आपको आपकी सारी रकम मुनाफे के साथ वापस मिल जाती है। SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, डिपॉजिट रकम 100 रुपये से आरंभ होती है, वहीं निवेश की अधिकतम लिमिट तय नहीं है। यानी आप ज्यादा से ज्यादा रकम का निवेश कर सकते हैं.

सिर्फ 4,999 रुपये में मिलेगा Flipkart पर इस कंपनी का LED TV, जल्दी करें

आपको बता दें कि एक वर्ष से 10 वर्ष के एफडी पर ब्याज दर 6.25 फीसद से घटाकर 6.10 फीसद हो गया है। SBI बैंक ने इस एफडी पर ब्याज दरें कम कर दी है। एक वर्ष से अधिक व 2 वर्ष से कम, 2 वर्ष से अधिक और 3 वर्ष से कम, 3 वर्ष से अधिक और 5 वर्ष से कम तथा 5 से 10 वर्ष की एफडी पर ब्याज दर 6.10 फीसद है।

Back to top button