रिलेशनशिप में आने वाले उतार-चढ़ाव का इन तरीकों से करें सामना

सबसे पहले तो ये समझ लें कि कोई भी रिलेशनशिप परफेक्ट नहीं होता। छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े, मन-मुटाव आम होते हैं, लेकिन इन्हें दिल पर लगाकर बैठने या गुस्से में तुरंत कोई डिसीज़न लेने से कई बार सिर्फ पछतावा होता है और कुछ नहीं हाथ लगता। दो लोगों के विचार और आदतों में भिन्नता बहुत आम सी बात है, इसे समझना जरूरी है। शादी के बाद अगर आपके भी रिश्ते में आने वाले उतार-चढ़ाव खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे, तो यहां दिए गए कुछ सुझावों की मदद से कम से कम आप बिना आपा खोए उनका सामना तो कर ही सकते हैं।

ऐसे करें हैंडल रिलेशनशिप के मतभेद
बातचीत बंद न करें
लड़ाई-झगड़े का जो सबसे पहला रिएक्शन होता है वो होता है बातचीत बंद कर लेना। नाराजगी जाहिर करने का ये आसान तरीका हो सकता है, लेकिन झगड़े को सुलझाने का बिल्कुल भी नहीं। अगर आप पार्टनर के किसी बात से नाराज हैं, तो इसे दिल में रखने से नहीं, बल्कि बोलने से बात बनेगी। कई बार लोग सोच लेते हैं कि बात करने से सिचुएशन और बिगड़ न जाए, लेकिन ऐसा नहीं होता। पॉजिटिव सोचें और समस्याओं पर खुलकर बात करना सीखें। ये फंडा पर्सनल ही नहीं प्रोफेशनल लाइफ में बहुत काम करता है।

झगड़े की वजहों को समझें
कई सारे मामलों में आपके और आपके पार्टनर के विचार अलग-अलग हो सकते हैं, तो इस लेकर बुरा मानने की जगह इसे समझना जरूरी है। झगड़े की वजह को समझें। अगर आपको लगता है कि गलती आपकी ओर से हुई है, तो वहां खुद को प्रूफ करने की जगह शांत करना सही तरीका होता है।

हेल्प लेने में संकोच न करें
वैसे तो रिलेशनशिप की बातें आपस में सुलझाने को सही माना जाता है, लेकिन कई बार कुछ मतभेद खुद से नहीं सुलझाए जाते, तो ऐसे में किसी बड़े, समझदार व्यक्ति की हेल्प ली जा सकती है। रिलेशनशिप काउंसलर भी कपल्स की मदद के लिए ही बने हुए हैं। जो आपको बेहतर गाइड कर सकते हैं।

शांति से चीज़ों को हैंडल करें
रिलेशनशिप जब नाजुक दौर से गुजर रहा हो, तो वहां शांति और धैर्य से काम लेना चाहिए। अगर आपका पार्टनर बात-बात पर हाइपर हो जाता है, तो वहां आपको खुद को शांत रखने की जरूरत है। जिन चीज़ों से पार्टनर नाराज हो जाता है या जो चीज़ें लड़ाई-झगड़े की वजह बनती हैं, उन्हें समझें और जितना हो सके उसे अवॉयड करें।

Back to top button