पीएम मोदी आज एक लाख करोड़ की राजमार्ग परियोजनाएं देश को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुरुग्राम से एक लाख करोड़ रुपये की लागत वाली और देश भर में फैली लगभग 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन भी करेंगे।

दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात में होगा सुधार

इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात में सुधार होगा और भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को बताया कि आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेसवे के 19 किलोमीटर लंबे हरियाणा खंड को लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

इसमें दिल्ली-हरियाणा सीमा से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक 10.2 किलोमीटर लंबे और बसई आरओबी से खेड़की दौला तक 8.7 किलोमीटर लंबे दो मार्ग शामिल हैं। यह दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास के लिए सीधी कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

इन प्रमुख परियोजनाओं का होगा उद्घाटन

प्रधानमंत्री जिन अन्य प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें दिल्ली में नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन का विस्तार, उत्तर प्रदेश में लगभग 4,600 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज, हिमाचल प्रदेश में एनएच-21 के कीरतपुर से नेरचौक खंड सहित विभिन्न राज्यों में 20,500 करोड़ रुपये की 42 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री देशभर में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी, उनमें हरियाणा में शामली-अंबाला हाईवे के 4,900 करोड़ रुपये के तीन पैकेज, पंजाब में 3,800 करोड़ रुपये के अमृतसर-बठिंडा कारिडोर के दो पैकेज सहित विभिन्न राज्यों की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

85 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

देश के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अपनी अहमदाबाद यात्रा के दौरान 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, लखनऊ-देहरादून, रांची-वाराणसी और खजुराहो-दिल्ली समेत 10 रूटों पर वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

साबरमती आश्रम परियोजना के मास्टरप्लान की शुरुआत करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को अहमदाबाद में ”आश्रम भूमि वंदना” करेंगे और साबरमती आश्रम स्मारक परियोजना के मास्टरप्लान की शुरुआत करेंगे। इस परियोजना पर 1,200 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है। इस परियोजना का लक्ष्य वर्तमान और भविष्य की पीढि़यों के लिए महात्मा गांधी की शिक्षाओं और दर्शन को पुनर्जीवित करना है।

पोखरण में सैन्य अभ्यास भारत शक्ति का करेंगे अवलोकन

प्रधानमंत्री मोदी 12 मार्च को पोखरण में सेना के तीनों अंगों की भागीदारी वाले सैन्य अभ्यास ‘भारत शक्ति’ का अवलोकन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि ‘भारत शक्ति’ के दौरान स्वदेश विकसित हथियार प्रणालियों की श्रृंखला प्रदर्शित की जाएगी। इस अभ्यास में भूमि, वायु, समुद्र, साइबर और अंतरिक्ष क्षेत्र में खतरों का मुकाबला करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की एकीकृत परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन किया जाएगा।

Back to top button