अब यह ग्राहक नहीं कर पाएंगे एचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप का इस्तेमाल, जानिए वजह

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) अपने ग्राहकों को एक मैसेज और ई-मेल भेज रहा है। इस ईमेल में बैंक ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए मोबाइल ऐप में कुछ बदलाव किये हैं।

इस बदलाव की वजह से अब ग्राहक को एचडीएफसी बैंक के मोबाइल ऐप (HDFC Bank Mobile App) का इस्तेमाल करने से पहले उसे अपडेट और वेरीफाई करना होगा।

एचडीएफसी बैंक अपने कस्टमर को मेल में कह रहे हैं कि जल्द ही मोबाइल ऐप का नया वर्जन आ जाएगा। ऐसे में इस नए वर्जन का इस्तेमाल करने से पहले ग्राहक को यह ऐप अपडेट और वेरीफाई करना होगा। ऐप का इस्तेमाल उस मोबाइल में किया जा सकता है जिस मोबाइल में वह सिम कार्ड होगा जो बैंक में रजिस्टर्ड है।

पुराना वर्जन काम नहीं करेगा
बैंक के मोबाइल ऐप में अब नया वर्जन काम नहीं करेगा। इसका मतलब है कि अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं तो आप मोबाइल ऐप के पुराने वर्जन से कोई ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते हैं।

बैंक ने कहा है कि साइबर क्राइम के मामलों में तेजी देखते हुए उसे रोकने के लिए यह वर्जन लाया गया है। इसमें ज्यादा साइबर सिक्योरिटी दी जाएगी, जिससे ग्राहक का बैंकिंग डेटा सेफ रहेगा।

कैसे करें मोबाइल ऐप को अपडेट
मोबाइल ऐप को अपडेट करने के लिए ग्राहक को बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का सिम कार्ड डिवाइस के अंदर रखें। उदाहरण के तौर पर अगर आपने 9212367…. का नंबर बैंक में रजिस्टर किया है तो आप इस ऐप को उसी फोन से अपडेट कर सकते हैं जिस फोन में यह सिम कार्ड है।
अब आपको अपडेट के लिए डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करना है। आप इस बात का ध्यान रखें कि नेट बैंकिंग का पासवर्ड एक्सपायर न हो।
मोबाइल ऐप को वेरीफाई करने के लिए आपको एक बार डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग की डिटेल्स देनी होगी।

नए कस्टमर कैसे करें मोबाइल ऐप का इस्तेमाल
अगर आप नए कस्टमर है और पहली बार मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पास एक्टिव मोबाइल मेंबरशिप होनी चाहिए। नए ग्राहक को डेटाबेस में डिवाइस की मैक आईडी, सिम कार्ड आईडी और अन्य पहचान को अपडेट करना होगा।
इसके बाद बैंक सर्वर पर एक फोटो कोडिट मैसेज शेयर होगा।
उस कोड को वेरीफाई करने के बाद ऐप अपडेट हो जाएगा।

Back to top button