नाश्ते में नहीं खाना चाहते कुछ भी ऑयली, तो ट्राई करें ये ऑयल फ्री डिशेज

अपने दिन की एनर्जेटिक शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट बेहद जरूरी होता है। ब्रेकफास्ट न करने की वजह से दिनभर चिड़चिड़ापन, थकान, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपके दिन का पहला मील यानी ब्रेकफास्ट काफी महत्वपूर्ण होता है, लेकिन सुबह-सुबह कुछ भी हेवी खाने का मन नहीं करता, खासकर ज्यादा ऑयल में बनी हुई कोई डिश। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे डिशेज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आप आसानी से बिना ऑयल का इस्तेमाल किए बना सकते हैं और तेल कम होने की वजह से ये आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होंगी। आइए जानते हैं, ऐसी कौन-कौन सी डिशेज हैं, जिन्हें आप ऑयल फ्री नाश्ते के लिए बना सकते हैं।

फ्रूट सलाद
सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद होता है। इनसे जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स मिलते हैं। साथ ही, फल खाने से फाइबर मिलते हैं, जो फ्रूट जूस से नहीं मिलता। इसलिए आप सुबह के नाश्ते में दो तीन प्रकार के फलों को शामिल कर सलाद बना सकते हैं।

पोहा
पोहा एक बेहद मशहूर इंडियन डिश है, जो चिवड़े का इस्तेमाल कर के बनाया जाता है। इसमें मूंगफली, प्याज, कढ़ी पत्ता जैसी चीजें डाली जाती हैं, जो काफी पौष्टिक होती हैं। इसे आप आसानी से सुबह के समय बना सकते हैं और यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है।

स्प्राउट्स चाट
स्प्राउट्स यानी अंकुरित बीज, काफी पौष्टिक होते हैं। इसके लिए आप चने या मूंग को एक या दो रात पहले पानी में भिगोकर रख दें और फिर किसी गीले सूती कपड़े में बांध कर रख दें। इससे वे अंकुरित हो जाएंगे और नरम भी। नाश्ते के लिए आप इन स्प्राउट्स की चाट बना सकते हैं। इनमें प्याज, चाट मसाला और नींबू का रस डालें और आपकी चाट तैयार है।

इडली
इडली चावल और उरद की दाल को फर्मेंट करके बनाया जाता है, जिस कारण से यह पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे आप सुबह के नाश्ते में नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं। यह खाने में टेस्टी होता है और इससे आपका पेट भी भर जाएगा।

टोस्ट
सुबह के नाश्ते के लिए सबसे आसान विकल्प है टोस्ट। इसे बनाने में समय भी नहीं लगता और यह खाने में स्वादिष्ट भी होता है। इसके साथ आप पीनट बटर, केले के स्लाइस और मेपल सिरप या एवोकाडो मैश करके खा सकते हैं। इससे यह हेल्दी भी बन जाएगा।

Back to top button