कटड़ा: वैष्णो माता आने वाले दिव्यांगों को निशुल्क मिलेगी घोड़े और बैटरी कार की सेवा

मां वैष्णो देवी भवन में चैत्र नवरात्र के पहले दिन से शत चंडी महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भवन परिसर में होने वाले महायज्ञ की तैयारियां कर ली हैं। इस महायज्ञ में विद्वान पंडित लगातार हवन पूजा व आदि लगातार करेंगे। इसमें देशभर से आने वाले श्रद्धालु भी आखिरी नवरात्र में पूर्णाहुति देते हैं । 

साल में चार नवरात्र होते हैं इनमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि प्रचलित हैं। दो गुप्त नवरात्र में दस महाविद्याओं की साधना होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार पहले नवरात्र के दिन मां के शैलपुत्री स्वरूप की पूजा देवी के मंडपों में होती है।

दिव्यांग श्रद्धालुओं को सालभर निशुल्क मिलेगी घोड़े व बैटरी कार की सेवा

नवरात्र के दौरान मां भगवती के दर्शन को आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड घोड़े व बैटरी कार की सेवा निशुल्क उपलब्ध करवाता है। हाल ही में हुई बोर्ड की मीटिंग के दौरान श्राइन बोर्ड प्रशासन ने साल भर दिव्यांग श्रद्धालुओं को घोड़े और बैटरी कार सेवा निशुल्क प्रदान करने का फैसला किया है। श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने कहा कि स्थानीय लोगों के सुझाव के चलते हाल ही में बोर्ड मीटिंग में फैसला लिया गया है कि आने वाले दिनों में नवरात्र के बाद भी दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड प्रशासन सेवाएं नि:शुल्क प्रदान करेगा। इसके लिए दिव्यांग श्रद्धालुओं को अपना दिव्यांग प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

बाणगंगा में देसी व विदेशी फूलों से सजाया मां का दरबार

चैत्र नवरात्र पर मां वैष्णो देवी के दरबार के साथ-साथ बाणगंगा में देसी विदेशी फूलों के साथ मां वैष्णो देवी का दरबार सजाया गया है। कारीगर ने बताया कि पिछले कई वर्षों से लगातार नवरात्र पर मां वैष्णो देवी के भवन को फूलों के साथ सजाया जाता है। वहीं मां वैष्णो देवी के दरबार को इस बार संसार लाइटों के माध्यम से भी सजाया गया है।

ये सुविधाएं मिलेंगी निशुल्क

चैत्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी के दर्शन को आने वाले दिव्यांग श्रद्धालुओं को श्राइन बोर्ड की ओर से घोड़ा, पिट्ठू और पालकी की निशुल्क सेवा अर्धकुंवारी मंदिर क्षेत्र तक उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद मां वैष्णो देवी भवन आने जाने को लेकर बैटरी कार भी निशुल्क उपलब्ध होगी। इसके अलावा श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के विशेष दिव्य दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा और साथ ही श्राइन बोर्ड इन्हें निशुल्क भोजन भी उपलब्ध करवाएगा।

नौ दिन श्रीधर चौक में होगी मां की पूजा अर्चना

नवरात्र पर श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए धर्मनगरी तैयार है। यहां विभिन्न मार्गों पर स्वागतद्वारों का निर्माण पूरा हो चुका है। वही विभिन्न स्थानों पर प्राकृतिक फूलों से सजावट का कार्य आखिरी चरण पर है। धर्मनगरी में होने वाली दुर्गा पूजा के लिए पंडाल की स्थापना कर दी गई है। चैत्र नवरात्र में धर्मनगरी सहित सभी मार्गों पर प्रवेशद्वार तैयार कर दिए गए हैं। दुर्गा पूजा समिति ने दुर्गा पूजा का पंडाल तैयार किया है। 

दुर्गा पूजा समिति ढोल नगाड़ों और बैंड बाजे के साथ भूमिका मंदिर से ज्योति प्रजलित कर रघुनाथ मंदिर से होते हुए मुख्य बाजार से पंडाल में प्रज्वलित की जाएगी। इसमें आज से मां वैष्णो, मां काली और मां सरस्वती सहित गणेश की मूर्तियां स्थापित की जाएगी । इनकी नौ दिन पूजा अर्चना के साथ ही सुबह शाम आरती होगी। वहीं इस मौके पर दुर्गा पूजा समिति के सदस्य दीपक परोच, विनय हीरा, शंकर डोगरा, राजू पराशर सहित अन्य सदस्य नौ दिन पंडाल में मौजूद रहेंगे।

Back to top button