Jet Airways ने स्मार्ट लगेज पर लगाया बैन, बताया यह कारण

जेट एयरवेज ने 15 जनवरी से अपनी सभी उड़ानों में स्मार्ट लगेज ले जाने पर रोक लगा दी है। कंपनी का कहना है कि सुरक्षा कारणों से यह फैसला लिया जा रहा है। हालांकि यात्री अपने मोबाइल फोन यात्रा के दौरान पहले की तरह ही अपने साथ रख सकेगा।

Jet Airways ने स्मार्ट लगेज पर लगाया बैन, बताया यह कारण

स्मार्ट लगेज में क्या-क्या चीजें शामिल –

स्मार्ट लगेज में लिथियम बैटरी की डिवाइसें, मोटर, पॉवर बैंक, जीपीएस, जीएसएम, ब्लूटूथ व वाईफाई तकनीक शामिल हैं। लिथियम बैटरी के बैग को तभी यात्रा में जाने की अनुमति दी जाएगी, जब बैटरी को निकालना मुमकिन हो सकेगा।

सुरक्षा कारणों से स्मार्ट लगेज बैन –

सूत्रों का कहना है कि इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने स्मार्ट लगेज पर रोक लगाई है। उनकी तकनीकी समिति ने माना है कि ये सामान सुरक्षा को लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है, लिहाजा इसे बैन किया जाना चाहिए। जेट एयरवेज के अधिकारियों का कहना है कि एसोसिएशन से जुड़ी विश्वभर की 275 एयरलाइनों ने स्मार्ट लगेज पर रोक लगाई है।

दुनिया में बजा PM मोदी का डंका, लोकप्रिय नेताओं में सबको को छोड़ा पीछे

घरेलू उड़ानों में यात्रियों की तादाद में 16.4 फीसद बढ़ोतरी –

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू उड़ानों में यात्रियों की तादाद में 16.4 फीसद बढ़ोतरी हुई है। भारत की कई विमान कंपनियां इसकी सदस्य हैं। उसका कहना है कि वैश्विक स्तर पर इस तादाद में आठ फीसद की बढ़ोतरी है। भारत की घरेलू उड़ानें इस मामले में सबसे तेज तरक्की कर रही हैं।

Back to top button