कश्मीर में शीतलहर… लेह में शरीर जमा देने वाली ठंड

दिसंबर के आगे बढ़ने के साथ जम्मू कश्मीर और लद्दाख में सर्दी जोर पकड़ने लगी है। दिन में मौसम साफ रहने के बाद खासतौर पर रात में सर्दी का अहसास बढ़ा है। लेह में शरीर जमा देने में ठंड के बीच रात का न्यूनतम पारा माइनस 8.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

कश्मीर में शीत लहर के साथ विश्व विख्यात पर्यटन स्थल पहलगाम में बीती रात का न्यूनतम तापमान माइनस 2.4 और गुलमर्ग में माइनस 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच तीन दिन बंद जिला राजोरी और पुंछ को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाला मुगल रोड वाहनों की आवाजाही के लिए खुल गया। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 7 दिसंबर तक जम्मू कश्मीर में मौसम लगभग साफ रहेगा।

प्रदेश के वाहनों के लिए आवाजाही के लगभग सभी मार्गों से बर्फ को हटा दिया गया है। राजधानी श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में रविवार को मौसम साफ रहा और श्रीनगर में बीती रात का न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू में दिन की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई और दिनभर धूप खिली रही।

यहां दिन का अधिकतम तापमान 24.9 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। संभाग के बनिहाल में न्यूनतम तापमान 5.8, बटोत में 4.7, कटड़ा में 9.0, भद्रवाह में 2.0 और कठुआ में 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button