बॉम्बे IIT के स्टूडेंट्स को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

बॉम्बे IIT के स्टूडेंट्स को लेकर हुआ बड़ा खुलासामुंबई। आईआईटी मुंबई के छात्रों पर हुए एक सर्वे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है। सर्वेमें पता चला है कि 10 में से 6 छात्र दो या तीन दिनों में सिर्फ एक ही दिन नहाते हैं। 10 फीसद स्टूडेंट्स तो हफ्ते में सिर्फ एक दिन नहाते हैं। जबकि रोजाना नहाने वाले छात्रों की संख्या सिर्फ 30 फीसद है।

बॉम्बे IIT के 70 फीसद स्टूडेंट्स नहीं नहाते है 

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, संस्थान में छात्रों द्वारा किए गए सर्वे में ये रिपोर्ट सामने आई है। इस सर्वे में कुल 332 छात्रों से सवाल पूछे गए थे। संस्थान में रहने वाले छात्रों में से 40 फीसद का मानना है कि वो ग्रेजुएशन के बाद अपने साथियों के साथ ही रहना चाहते हैं। जबकि 27 फीसद छात्र वापस अपने घर जाना चाहते हैं। 19 फीसद छात्रों ने अकेले ही रहने की इच्छा जताई है।

दूसरी ओर, 66 फीसद छात्रों ने ये बताया कि उन्होंने अपने घरवालों से नजदीकी संबंध बनाए रखे। लेकिन, 29.8 फीसद छात्रों ने अपने माता-पिता के साथ औसत से भी कम बातचीत की।

कुछ छात्रों से जब उनकी विश लिस्ट के बारे में पूछा गया तो 52.4 फीसद छात्रों ने बताया कि वो अपने दोस्तों के साथ गोवा की ट्रिप पर जाना चाहते हैं। सर्वे में ये भी पता चला कि 70 फीसद छात्रों ने लोकल ट्रेन में बिना टिकट के सफर किया। 55.7 फीसद छात्रों ने ये माना कि वो जेम्स बॉन्ड की फिल्म ‘कैसिनो रॉयल’ के पोकर के रोल से प्रभावित हुए हैं।

करीब 40 फीसद छात्रों ने कबूला कि उन्होंने ज्यादा से ज्यादा क्लास अटेंड की है। जबकि करीब 33 फीसद छात्रों ने बताया कि उन्होंने कुछ ही लेक्चर को अटेंड किया है। दिलचस्प बात ये है कि करीब 16 फीसद छात्रों ने कभी अपने संस्थान की लाइब्रेरी में कदम भी नहीं रखा।

Back to top button