शहद को त्वचा पर इस तरह लगाने से चेहरा कुछ ही दिनों में चाँद सा चमकने लगेगा

- in जीवनशैली

शहद हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है इसके बारे में तो सभी को पता ही है. सुबह-सुबह खाली पेट अगर गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया जाए तो इससे व्यक्ति के शरीर को बहुत लाभ होता है, लेकिन आज हम आपको शहद के कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी सुना ही नहीं होगा. शहद सेहत को ठीक रखने के आलावा आपकी सुन्दरता में भी चार चाँद लगा देता है, तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आपको अपने चेहरे पर शहद का इस्तेमाल करना है…

1.आपने बहुत बार देखा होगा कि बहुत से लोगों के चेहरे पर काले और भूरे रंग के धब्बे पड़ जाते हैं. इन दाग धब्बों की वजह से चेहरे की खूबसूरती पूरी तरफ से बिगड़ जाती है और चेहरा अजीब दिखने लगता है. ऐसे में इन धब्बों से छुटकारा पाने के लिए  1 कप में 2 चम्मच शहद लेकर उसमें थोड़ा सा नींबू मिला लीजिये. अब इन चीजों को अच्छी तरफ से मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें. आपको ये उपाय रोज करना है लेकिन एक दिन छोड़कर.

हरी मिर्च पानी में भिगोकर सुबह उस पानी को पीने से होगें चमत्कारिक फायदे जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन !!

2. चेहरे पर झुरियां दिखने की वजह से व्यक्ति अपनी उम्र से बहुत ज्यादा बूढा दिखने लगता है. ऐसे में अगर आप इन झुरियों से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते है तो ये उपाय जरुर करें. 1 कटोरी में 2-3 चम्मच शहद लेकर उसमें विटामिन-E का कैप्सूल मिला लें. अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर सर्कल मोशन में मसाज करें और 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में कम से कम 2 बार जरुर करें. कुछ ही महीने में आपके चेहरे की झुरियां खत्म होने लग जायेंगी.

3. सर्दियों के मौसम में हर किसी की त्वचा रुखी हो जाती है. ऐसे में कुछ बूंदे शहद की लेकर उसको अपने चेहरे पर क्रीम की तरह लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी और ठंडी हवा की वजह से आपके स्किन फटेगी भी नहीं.

 

You may also like

रस्सी कूदने के है कई फायदे, बॉडी में होते है ऐसे बदलाव

रस्सी कूदना सबसे आसान और बेहतर कसरत माना