गुड फ्राइडे के मौके पर आज शेयर बाजार में अवकाश

बिजनेस डेस्कः गुड फ्राइडे 2024 के उपलक्ष्य में आज भारतीय शेयर बाजार में अवकाश है। बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) आज 29 मार्च 2024 को बंद रहेंगे और सारे ग्लोबल शेयर बाजार भी इसी वजह से बंद रहने वाले हैं। इसके बाद शनिवार और रविवार के दिन पड़ रहे हैं जब विदेशी शेयर बाजारों सहित भारतीय शेयर बाजार में भी स्टॉक मार्केट की वीकली क्लोजिंग होती है, लिहाजा ये लॉन्ग वीकेंड रहने वाला है और भारतीय-ग्लोबल बाजार लगातार तीन दिन बंद रहेंगे।

क्यों है गुड फ्राइडे का अवकाश
यह त्यौहार ईसाई धर्म के लोग कैलवरी में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाने के कारण हुई मृत्यु के उपलक्ष्य में याद के तौर पर मनाते हैं। यह पर्व पवित्र सप्ताह के दौरान मनाया जाता है, जो ईस्टर संडे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को आता है। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहा जाता है।

आज सभी सेगमेंट में है अवकाश
BSE की वेबसाइट bseindia.com पर भारतीय शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेड नहीं होगा। करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में भी आज गुड फ्राइडे का अवकाश है और इसमें अब 1 अप्रैल सोमवार को ही कामकाज होगा।

क्या आज कमोडिटी बाजार खुले हैं?
कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट्स (EGR) सेगमेंट में भी आज दोनों सेगमेंट में ट्रेडिंग सस्पेंड रहेंगी। इसके मुताबिक आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज पर भी कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।

अप्रैल में कब-कब हैं शेयर बाजार अवकाश
अब अगले महीने अप्रैल में भी कई अवकाश हैं जिनमें 11 अप्रैल को ईद-उल-फित्र के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा और इस दिन गुरुवार है। इसके बाद 17 अप्रैल को राम नवमी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद रहेगा जिस दिन बुधवार है। लिहाजा अप्रैल में 2 दिन शेयर बाजार में अवकाश रहेगा और बाकी साप्ताहिक अवकाश तो हैं ही।

Back to top button