यहां कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सकते हैं…

गर्मियां के मौसम में स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तपती धूप, धूल, ह्यूमिडिटी में स्किन का बुरा हाल हो जाता है। ऐसे में स्किन को थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को काफी परेशानी होती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को इस मौसम में स्किन केयर रूटीन में बदलाव करना चाहिए। ऐसा करने पर ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल किया जा सकता हैं।

गर्मी में ऑयली स्किन का कैसे रखें ख्याल

कुछ लोगों का मानना है कि ऑयली स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन ये गलत है। मॉइश्चराइजर स्किन को हाइड्रेट करता है जिससे सीबम प्रोडक्शन कंट्रोल में  रहता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा पर नहीं करना चाहिए। ऑयली स्किन वाले लोग जेल बेस मॉइश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2) सनस्क्रीन लगाएं

सूरज से निकलने वाली यूवी रेज स्किन को पूरी तरह से डैमेज कर देते हैं। ऐसे में रोजाना सुबह चेहरे को साफ करने के बाद स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ऑयली स्किन वाले लोग ऑयल फ्री या जेल बेस सनस्क्री न का इस्केमाल कर सकते हैं।

3) नेचुरल फेस पैक लगाएं

स्किन का ख्याल रखने के लिए नैचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन वाले लोग खीरा,चंदन, मुल्तानी मिट्टी जैसे फेस मास्क का इस्तेमाल करें। ये फेस पैक चेहरे को साफ करने के साथ ही स्किन को ठंडक पहुंचाते हैं और एक्स्ट्रा ऑयल सोख लेते हैं। 

4) टोनर का करें इस्तेमाल

गर्मियों में ऑयली स्किन से बचाव के लिए स्किन केयर रूटीन में टोनर को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद प्रॉपर्टी स्किन को आराम पहुंचाती हैं और खुले हुए पोर्स को छोटा करती हैं। इससे एक्सट्रा ऑयल प्रोडक्शन कंट्रोल में रहता है। 

5) खाने पीने का रखें ख्याल 

ऑयली स्किन वालों को  हेल्दी और हाइड्रेटिंग फूड्स खाने चाहिए। इसी के साथ फास्ट और फ्राइड फूड्स खाने से बचना चाहिए।

Back to top button