वियतनाम की EV मेकर कंपनी भारत में स्थापित करेगी अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

दुनिया के सबसे बड़े व्हीकल मार्केट भारत में वियतनाम की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी की एंट्री होने जा रही है। दरअसल, हम यहां वियतनाम की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी विनफास्ट की बात कर रहे हैं।

ईवी मेकर कंपनी ने भारत में अपना पहला मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बनाने की दिशा में अपना कदम बढ़ा दिया है। दरअसल, कंपनी ने प्लांट सेटअप के लिए एग्रीमेंट पर साइन कर दिया है।

तमिलनाडु में बनेगा प्लांट

इस एग्रीमेंट के तहत कंपनी भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के साथ पहले पांच सालों के लिए 500 मिलियन डॉलर यानी 4160 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इसके बाद योजना पर 2 बिलियन डॉलर तक के निवेश की दिशा में कार्य किया जाएगा।

इसी साल से शुरू हो जाएगा प्लांट पर काम
एक जॉइंट स्टेटमेंट में कहा गया है कि कंपनी तमिलनाडु में ईवी और बैटरी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पर काम इसी साल से शुरू होने जा रही है। इस प्लांट के निमार्ण कार्य के साथ ही लोकल लेवल पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

रिपोर्ट्स की मानें तो प्लांट के निर्माण कार्य के साथ 3000 से 3500 लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद की जा सकती है। इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में कंपनी ईवी बैटरी बनाने का काम करेगी।

कितनी होगी प्लांट की कैपसिटी
रिपोर्ट्स की मानें तो तमिलनाडु में बनने जा रहा यह प्लांट 1,50,000 वाहनों को एक साल में तैयार करने की कैपेसिटी के साथ तैयार होगा। इसी के साथ तमिलनाडु का यह क्षेत्र फर्स्ट क्लास ईवी प्रोडक्शन हब के रूप में स्थापित किया जाएगा।

बता दें, वियतनाम की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी विनफास्ट वियतनाम प्लांट में 2,50,000 गाड़ियों को तैयार करती है। मालूम हो कि बीते साल भारत में कारों की बिक्री में 2 प्रतिशत हिस्सा ईवी का रहा है। हालांकि, भारत सरकार इस हिस्सेदारी को 2030 तक 30 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहती है।

Back to top button