प्रदेश में शुष्क ठंड से पारे में गिरावट, कश्मीर में शीतलहर…

जम्मू-कश्मीर में मौसम के लगातार साफ रहने से शुष्क ठंड ने जोर पकड़ लिया है। कश्मीर में शीतलहर जारी है। यहां कोहरे के साथ अधिकांश जिलों में रात का तापमान सामान्य से गिरकर शून्य डिग्री से नीचे चल रहा है।

राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान सामान्य से माइनस 4.2 डिग्री गिरकर माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने से सीजन की सर्द रात रही। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 15 दिसंबर तक जम्मू-कश्मीर में मौसम साफ रहेगा, जिससे रात के पारे में गिरावट आएगी।

कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में सुबह और रात को कोहरे की चादर बिछ रही है। इससे दृश्यता कम होने से वाहन चालकों को आवाजाही में परेशानी झेलनी पड़ रही है। कोहरे और ठंड के कारण सड़कों पर आम लोगों की आवाजाही भी कम हुई है। श्रीनगर में दिन का तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच मौसम साफ रहने के साथ काजीगुंड का न्यूनतम पारा माइनस 3.4, पहलगाम में माइनस 4.7, कुपवाड़ा में माइनस 4.0, कोकरनाग में माइनस 2.4 और गुलमर्ग में माइनस 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में शरीर को कंपकंपा देनी वाली ठंड के बीच लेह का न्यूनतम तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जम्मू संभाग में मौसम साफ रहा। दिनभर धूप खिली रही और जम्मू का अधिकतम तापमान सामान्य से थोड़ा गिरकर 21.1 और न्यूनतम 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल का न्यूनतम तापमान 1.4, बटोत में 4.1, कटड़ा में 6.7 और भद्रवाह में 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button