बॉम्बे HC ने महाराष्ट्र के स्पीकर और 14 विधायकों को भेजा नोटिस

एकनाथ शिंदे गुट के मुख्य सचेतक भरत गोगावले ने उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को अयोग्य न ठहराने के विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के फैसले को बॉम्बे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। इस मामले पर कोर्ट ने बुधवार को महाराष्ट्र के स्पीकर राहुल नार्वेकर और उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस जारी किया है। पीठ ने मामले की सुनवाई आठ फरवरी को तय की।

 महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर राहुल नार्वेकर ने एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली पार्टी को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दे दी है। स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ उद्धव गुट सुप्रीम कोर्ट का रुख कर चुके हैं। वहीं, कुछ दिनों पहले एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के नेता ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

भरत गोगावले ने स्पीकर के फैसले को दी चुनौती

एकनाथ शिंदे गुट के मुख्य सचेतक भरत गोगावले ने  उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को अयोग्य न ठहराने के विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के फैसले को चुनौती दी थी। इस मामले पर कोर्ट ने बुधवार को  महाराष्ट्र के स्पीकर राहुल नार्वेकर और उद्धव ठाकरे गुट के 14 विधायकों को नोटिस जारी किया है।

कोर्ट ने स्पीकर और विधायकों को जारी किया नोटिस

न्यायमूर्ति गिरीश कुलकर्णी और न्यायमूर्ति फिरदोश पूनीवाला की खंडपीठ ने महाराष्ट्र विधानमंडल सचिवालय को भी नोटिस जारी किया और सभी उत्तरदाताओं को याचिका पर अपने हलफनामे दाखिल करने का निर्देश दिया। पीठ ने मामले की सुनवाई आठ फरवरी को तय की।

भरत गोगावले ने शुक्रवार (12 जनवरी) को याचिका दायर की थी। बता दें कि वो विधानसभा अध्यक्ष नार्वेकर के दस जनवरी के फैसले की वैधता औचित्य और शुद्धता को चुनौती दे रहे हैं।

याचिका में गोगावले ने क्या कहा

याचिकाओं में गोगावले ने कहा कि उन्होंने 3 जुलाई 2022 को सभी शिवसेना सदस्यों को 4 जुलाई 2022 को विधानसभा में होने वाले विश्वास प्रस्ताव के दौरान शिंदे सरकार के पक्ष में वोट करने के लिए व्हिप जारी किया था।

हालांकि, 14 उद्धव ठाकरे विधायकों ने न केवल व्हिप का उल्लंघन किया और शिवसेना राजनीतिक दल की सदस्यता भी छोड़ दी।

गोगावले ने कहा कि स्पीकर इस बात पर विचार करने में विफल रहे कि सदस्यता छोड़ने के अलावा, ठाकरे गुट के विधायकों ने सत्तारूढ़ सरकार को अस्थिर करने के लिए कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के साथ मिलकर महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार के खिलाफ मतदान भी किया था।

विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश में उद्धव गुट

शिवसेना (उद्धव गुट) ने एक संवाददाता सम्मेलन कर राज्यपाल रमेश बैस से विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विशेष अधिवेशन बुलाने की मांग की है।

Back to top button