सावधान: ये 5 तरह की शराब कर सकती है आपकी त्वचा खराब

अपने रंग रूप को लेकर बेहत सतेच रहने वाले लोगों को अपना शराब का शौक छोड़ना पड़ सकता है. यदि आपने शराब से अपना मोह नहीं छोड़ा तो शराब में मौजूद तमाम तत्‍व आपको कुरूप और बदसूरत भी कर सकते हैं. दअअसर, अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी में शोध के दौरान पाया गया है कि पांच तरह के शराब उसका सेवन करने वाले लोगों की त्‍वचा को पूरी तरह से बदल देता है. शराब में मौजूद विभिन्‍न तत्‍वों की वजह से चकत्‍ते, त्‍वचा में लालिमा आने या चेहरा फूलने की समस्‍या का सामना करना पड सकता है.सावधान: ये 5 तरह की शराब कर सकती है आपकी त्वचा खराब

बीयर- यदि आप बीयर के शौकीन हैं तो जरा सावधाव हो जाइए. बियर न केवल आपकी त्‍वचा बल्कि आपके चेहरे की रौनक बिगाड सकती है. दरअसल बियर में चीनी और नकम पर्याप्‍त मात्रा में होता है. एल्‍कोहल के साथा अधिक मात्रा में चीनी और नमक शरीर में जाने से सेवन करने वाले शख्‍स का चेहरा फूलने लगता है और त्‍वचा भी खराब होने लगती है. 

 सफेद वाइन- यदि आप सफेद वाइन के शौकीन हैं तो जल्‍द ही अपनी यह आदत बदल ली‍जिए. अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी की स्‍टडी के अनुसार हल्‍की मात्रा में भी सफेद वाइन का सेवन करने से शरीर में रोसासिया उत्‍पन्‍न होने लगता है. जिसके चलते चेहरे में न केवल लालिमा आ जाती है बल्‍कि चेहरे की रक्‍त वाहिकाएं भी नजर आने लगती हैं. 

अगर आपकी भी शादी माता-पिता की मर्जी से होने वाली है, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान नहीं तो…

 रेड वाइन- अगर आपको लगता है कि रेड वाइन पीना सेहत के लिए लाभदायक है तो आपनी यह धारणा बेहद गलत है. विशेषज्ञ मानते हैं कि रेल वाइन का सेवन करने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन, यदि आपको पहले से कोई त्‍वचा संबंधी बीमारी है तो रेड वाइन का सेवन करने से आपको लाल चकत्‍ते हो सकते हैं. इतना ही नहीं आपके पूरे शरीर में लालिमा भी आ सकती है. 

 रम और व्हिस्की- रम या व्हिस्की का सेवन आपके चेहरे के लिए बहुत अधिक हानिकारक नहीं है. लेकिन जो लोग विहस्‍की या रम में सोडा मिलाकर पीते हैं उनके लिए कई दुश्‍वारियां खड़ी हो सकती हैं. दरअसल सोडा में चीनी के साथ कृतिम मिठास भी होती है. जिसके चलते चेहरे में मुहासों की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है. 
 कॉकटेल – कॉकटेल कई तरह की शराब का मिश्रण हैं. इसलिए सभी तरह की शराब अपनी शुद्धता खो देती हैं. इनमें चीनी का अत्‍यधिक प्रयोग होने के चलते आपको मुहासों, आंखों में लाल धब्‍बे और चकत्‍तों की शिकायत हो सकती है. 

 
 
Back to top button