पहले नवरात्र मां वैष्णो के दरबार में 35 हजार श्रद्धालु नतमस्तक

धर्मनगरी में मंगलवार को पहले चैत्र नवरात्र पर 35 हजार श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दरबार में नत्मस्तक होकर माता रानी के दर्शन किए। मंगलवार तड़के चार बजे पंजीकरण केंद्रों पर आरएफआईडी कार्ड बनाने के लिए भक्त कतारों में लग गए। यात्रियों को पंजीकरण में देरी न हो इसके लिए विभिन्न केंद्रों पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई गई है।देश-विदेश से आए श्रद्धालुओं को भवन परिसर में रामलला की प्रतिमा के भी दर्शन हुए।

देश-विदेश से मंगवाए गए फूलों से पूरा भवन महक उठा है। पिछले वर्ष भवन पर बनाए गए चंद्रयान की तस्वीर आकर्षण का केंद्र रही। इस साल मां के दरबार में प्रभु श्रीराम लला की तस्वीर आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम, रास्ते भर लंगर की व्यवस्था है। इसके साथ ही दिव्यांगों की सुविधा के लिए पिट्ठू, घोड़ों तथा बैटरी कार की मुफ्त सुविधा दी गई है।

पंजीकरण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, मंगलवार दोपहर 12 बजे तक 13 हजार भक्तों का पंजीकरण किया जा चुका था। शाम चार बजे तक यह आंकड़ा 22 हजार पार कर गया और कक्ष बंद होने के दो घंटे पहले रात सात बजे तक 29 हजार भक्तों ने भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। पहले नवरात्र पर अर्धकुंवारी व भैरो मंदिर में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। भवन मार्ग पर भक्तों को यात्रा के दौरान सूचना केंद्रों से एहतियात बरतने की सलाह दी जाती रही।

अटका आरती में मां की महिमा का गुणगान
चैत्र नवरात्र पर वैष्णो देवी भवन में आयोजित अटका आरती के पहले दिन सुबह की आरती में दिल्ली के गायक सिद्धार्थ मोहन ने प्रस्तुति दी। संध्या आरती में डॉ. पलाश सेन ने भेटें गाकर श्रद्धालुओं को भक्ति रस में डूबो दिया। सुबह की आरती में मंत्रोच्चारण के बाद गायक सिद्धार्थ ने मां के भजन गाए। अटका आरती में मौजूद भक्त मां का गुणगान करते रहे। इसका एलईडी पर लाइव प्रसारण दिखाया जा रहा है।

Back to top button