2 जुलाई के बाद बारिश होने की संभावना ,बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाएं उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली तक

दिल्ली-एनसीआर के साथ  उत्तर भारत के अहम राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में भीषण गर्मी का दौर जारी है, ऊपर से उमस ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीच बारिश की बाट जो रहे यूपी-हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के साथ दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का भी इंतजार बढ़ गया है। यहां  पर मानसून के एक सप्ताह देरी से आने के आसार हैं। ऐसा हुआ तो दिल्ली में पिछले एक दशक में 5वीं बार ऐसा होगा जब मानसून यहां देरी से पहुंचेगा। इससे पहले साल 2011 और 2012 में ही इसके आगमन में सबसे ज्यादा देरी हुई थी। 

मौसम विज्ञान विभाग ( INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) के विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में मानसून के पहुंचने में देरी होगी। प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव की मानें तो 30 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे हवा के रुख में बदलाव होगा। इससे बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाएं उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली की तरफ आएंगी। इसके चलते 2 जुलाई के बाद बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में आमतौर पर मानसून के दौरान मूसलाधार बारिश 15 के बाद होती है। ऐसे में 20 जुलाई के बाद दिल्ली में झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं।

वहींं, स्काइमेट वेदर के मुताबिक, दिल्ली में दो जुलाई के बाद मानसून दस्तक देगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 जून के आसपास बनने वाले हवा के कम दबाव के चलते दिल्ली में नमी वाली पूर्वी हवाएं आएंगी। इसके चलते दो के बाद बारिश के आसार हैं। कुल मिलाकर 2 जुलाई के बाद ही मानसून दिल्ली में दस्तक देगा।

वहीं, इससे पहले पिछले सप्ताह मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) की वरिष्ठ अधिकारी डॉ. के. सती देवी ने बताया था कि दिल्ली में मानसून के 29 जून तक पहुंचने की संभावना है। दिल्ली के पास चक्रवात जैसी स्थिति बन रही है, इसलिए यहां तेज गरज के साथ भारी बारिश की प्रबल संभावना है, लेकिन ऐसा होता नहीं नजर आ रहा है।

बारिश को तरस गई दिल्ली

जून खत्म होने में दो दिन शेष हैं, लेकिन प्री मानसून की बारिश नहीं के बराबर है। एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली में सामान्यतः 27 जून तक 47.2 फीसद बारिश होती है, लेकिन इस साल महज़ 6.3 प्रतिशत बारिश हुई है, जो सामान्य से 87 फीसद कम है। इस बार जून के महीने में बारिश नहीं के बराबर हुई, यही वजह रही कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों के मौसम में बदलाव नहीं देखने को मिला।

तेज धूप में भी दाखिले के लिए डटे रहे विद्यार्थी

वहीं, भीषण गर्मी के बीच दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में शुक्रवार से पहले कटऑफ के आधार पर स्नातक में दाखिले शुरू हो गए हैं। पहले दिन नॉर्थ कैंपस के मिरांडा हाउस कॉलेज, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, दौलत राम समेत अन्य कॉलेजों में काफी संख्या में विद्यार्थी पहुंचे। सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक सुबह के कॉलेजों में दाखिले हुए। तेज धूप के बाद भी छात्र डटे रहे। हर कोई बस इसी का इंतजार कर रहा था कि पसंदीदा पाठ्यक्रम और कॉलेज में उसका उनका दाखिला हो जाए। पहले कटऑफ के आधार पर सोमवार तक दाखिले होंगे।

Back to top button