सोशल मीडिया पर टमाटर की चटनी को बताया खराब, कंपनी ने कर दिया केस!

आजकल सोशल मीडिया पर लोग खुलकर अपने विचार लिखते हैं. इंसान से लेकर सामान तक की अच्छाइयां और बुराइयां, लोग सोशल मीडिया पर गिना देते हैं. पर एक नाइजीरिया की महिला को ऐसा करना भारी पड़ा. उसने बाजार से एक टमाटर की चटनी खरीदी, पर उसे उसका टेस्ट नहीं पसंद आया. इस वजह से उसने सोशल मीडिया पर उसकी आलोचना की. उसके बाद कुछ ऐसा हुआ, कि महिला को जेल की हवा खानी पड़ी.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरिया की रहने वाली 39 साल की किओमा ओकोली (Chioma Okoli) को जेल हो गई है. वो इसलिए क्योंकि उन्होंने सोशल मीडिया पर एक टोमाटो प्यूरी बनाने वाली कंपनी के ब्रांड की आलोचना कर दी है. उन्हें जेल जाना पड़ा, लेकिन अगर उनकी गलती साबित हो गई, तो वो 7 सालों तक जेल में रहेंगी. उन्हें पिछले साल सिंतबर में गिरफ्तार किया गया था. वो उस वक्त अपने चौथे बच्चे को जन्म देने वाली थीं.

ऑनलाइन कर दी टोमाटो प्यूरी की आलोचना
चलिए आपको बताते हैं कि आखिर इस प्रेग्नेंट महिला के साथ ऐसा क्या हुआ कि उन्हें जेल जाना पड़ा. दरअसल, 17 सितंबर 2023 को किओमा ने Chioma Egodi Jnr. नाम से अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट डाला था. उसने लिखा कि हाल ही में उसने एरिस्को फूड लिमिटेड की एक टोमाटो प्यूरी खरीदी थी. उसे उसका फेवरेट टीन वाली टमाटर की चटनी नहीं मिल रही थी तो उसने ये वाला ले लिया. जब उसने एस चखा तो वो बेहद मीठा निकला. उसने फिर अपने 18 हजार फॉलोअर्स वाले फेसबुक पर ये पोस्ट किया और लोगों की राय मांगी. उसपर करीब 3000 कमेंट्स आए और लोगों ने कंपनी और उसके ब्रांड की आलोचना करना शुरू कर दिया.

कंपनी का नाम किया खराब!
बस फिर क्या था, कंपनी का दावा है कि उनका काफी नुकसान हो गया. कंपनी ने महिला के ऊपर आरोप लगाया है उसने सोच समझकर उनका नाम ऑनलाइन खराब किया है. लोगों के मिलेजुले रिएक्शन मिले. एक कमेंट में किसी ने लिखा- मेरे भाई के प्रोडक्ट का नाम खराब करना बंद करो. अगर आपको पसंद नहीं है, तो कोई दूसरा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें, इस तरह सोशल मीडिया पर नाम बदनाम करने की जगह कस्टमर केयर को कॉल करें. पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था और अब उनके ऊपर दो अलग-अलग मामलों में अपराध दर्ज हैं. एक में उन्हें 7 साल की जेल हो सकती है. वहीं एक में 3 साल की जेल और हजारों रुपये का जुर्माना.

Back to top button