सेंसर बोर्ड ने चलाई ब्रेट ली पर कैची

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली उन हालिया सितारों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिनकी फिल्म सेंसर बोर्ड (सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन) की कैंची की चपेट में आई है।

Capture
सेंसर बोर्ड ने लव मेकिंग सीन को किया कट 

अनुपम शर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘अनइंडियन’ के जरिए ऐक्टिंग की दुनिया में उतरने जा रहे ब्रेट ली तनिष्ठा चटर्जी के साथ नज़र आएंगे, लेकिन इनके लव सीन को सेंसर बोर्ड ने लाल झंडी दिखा दी है। जांच कमिटी ने फिल्ममेकर से एक मिनट 8 सेकंड लंबे लव-मेकिंग सीन में थोड़ी छांटने की सलाह दी है।

यदि फिल्ममेकर कमिटी द्वारा बताए गए संशोधन के लिए तैयार हो जाते हैं तो ये सीन घटकर मात्र 26 सेकंड तक के रह जाएंगे। कमिटी ने कहा है कि फिल्म में से साइडवे का विजुअल हटाएं और क्लाइमैटिक शॉट को जल्दी खत्म करें तथा सेक्स सीन और मंत्रोच्चारण साथ नहीं आने चाहिए।

जांच कमिटी ने फिल्ममेकर से कहा है कि यदि उन्हें U/A सर्टिफिकेट चाहिए तो उन्हें इस सलाह पर अमल करना होगा। जांच कमिटी की सलाह के घबराए डायरेक्टर अनुपम शर्मा ने कहा, ‘लव सीन के साथ-साथ कुछ धर्मोपदेश साथ-साथ गूंज रहे हैं, जिसमें फॉलोअर्स मंत्रोच्चारण कर रहे हैं, जो कि धार्मिक नहीं बल्कि आध्यात्मिक है। मैं खुद हिंदू हूं और किसी की भावना को चोट नहीं पहुंचा सकता।’

उन्होंने कहा कि भारत ने कामसूत्र का फंडा दुनिया को दिया है। उनका कहना है कि कमिटी ने जिस साइडवे विजुअल को हटाने की बात की है, उसे बड़ी ही खूबसूरती से फिल्माया गया है। डायरेक्टर का कहना है कि इससे कहीं ज्यादा इंडियन टेलिविजन और आइटम सॉन्ग में दिखाया गया है। इस कट के लिए अनुपम तैयार नहीं हैं और उन्होंने कहा, ‘मेरी फिल्म उतनी पॉलिटकली मजबूत नहीं है, जितनी कि ‘उड़ता पंजाब’ थी, इसलिए मेरे पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है। बतौर फिल्ममेकर अपनी पसंद से काम करने के लिए मैं अपनी ऑडियंस को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता। हमारे पास इस फिल्म की रिलीज़ के लिए मात्र 3 सप्ताह (19 अगस्त) बचे हैं, इसलिए मैं अपनी तरफ से इस कट से इनकार करूंगा। मैं हैरान हूं कि जब बॉम्बे हाई कोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि सेंसर बोर्ड के पास फिल्मों को ‘सेंसर’ करने का पावर नहीं है तो क्या इससे कोई सीख नहीं ली गई है! सभी फिल्मों में यह शायद आखिरी फिल्म होगी जिसपर कोई कॉन्ट्रोवर्सी हो सकती है।’

Back to top button