सरकार ने खत्म की तेल पर सब्सिडी, शुरू हो गए दंगे

इक्वाडोर की सरकार आर्थिक सुधारों की राह पर है. दो बिलियन सरकार ने राजकोषीय नीति में सुधार पैकेज की घोषणा की. इससे देश में दशकों पुरानी ईंधन सब्सिडी का अंत हो गया.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार ईंधन से सब्सिडी हटते ही देश में दंगे भड़क गए. दो बिलियन डॉलर राजकोषीय सुधार पैकेज के तहत सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद जनता का आक्रोश फूट पड़ा. देश के विभिन्न हिस्सों में लोग सड़कों पर उतर आए और तोड़-फोड़ शुरू कर दी.

उग्र प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर टायर जलाए और पुलिसकर्मियों पर पथराव किए. हालात इतने बिगड़ गए कि इसे देखते हुए राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने गुरुवार को आपातकाल की घोषणा कर दी.

नॉर्थ कोरिया ने फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल का टेस्ट, मचा सकती है ऐसी तबाही

वाहनों की थमी रफ्तार

ईंधन सब्सिडी में कटौती के बाद वाहन चालकों ने राजधानी क्विटो और गुयाकिल शहर में चक्काजाम कर विरोध-प्रदर्शन किया. वाहनों की रफ्तार थम गई. सड़क पर उतरे छात्रओं और युवाओं ने टायर जलाकर विरोध प्रकट किया. प्रदर्शनकारी सरकार से इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे थे.

पुलिसकर्मियों-प्रदर्शनकारियों में झड़प

क्विटो में उग्र प्रदर्शन ने दंगे की शक्ल ले ली. प्रदर्शनकारियों ने वाहनों में तोड़फोड़ करने के साथ ही आगजनी भी की. पुलिस पर भी पत्थरबाजी की. हालात बेकाबू होते देख पुलिस ने भी आंसू गैस के गोले दागे.

सब्सिडी बहाल किए जाने तक जारी रहेगा आंदोलन

बस ट्रांसपोर्टरों के एक संगठन के नेता एबल गोमेज ने कहा कि सरकार द्वारा सब्सिडी बहाल किए जाने तक आंदोलन जारी रहेगा.

संघर्षरत अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी कदम

विरोध-प्रदर्शनों के बीच अधिकारियों ने मुश्किल दौर से गुजर रही देश की अर्थव्यवस्था के लिहाज से ईंधन से सब्सिडी खत्म करने को जरूरी कदम बताया है. अधिकारियों के अनुसार इससे तस्करी पर भी लगाम लग सकेगी.

Back to top button