लाखों में बिकी ये एक मछली, ये है वजह

अजा हम आपको ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत सुनकर आप भी हैरान रह जायेंगे. दरअसल, मुंबई में जीवन बिताने वाले दो भाई हमेशा की तरह पालघर समुद्रतट पर मछलियां पकड़ने गए थे. किन्तु उनकी किस्मत से उनके जाल में एक ऐसी मछली फंस गई है जिससे उनकी किस्मत बदल गई. आइये जानते हैं इस मछली के बारे में.

आपको बता दें, जब उन्हें ये मछली मिली तो वो बाजार में बेचने गए वहां उन्हें पता चला कि वो 5.5 लाख में बिकी. साथ ही इसका वजन भी लगभग 30 किलो था. दोनों भाइयों के जरिए पकड़ी गई इस मछली के बारे में सभी लोगों को पता चला तो मछली को बोली लगाकर बेचा गया. मछली को खरीदने हेतु व्यापारियों की काफी लंबी लाइन लगी थी. ये बोली सिर्फ 20 मिनट तक चली एवं मछली को 5.5 लाख रुपए में एक बड़े व्यापारी ने खरीद लिया.

जानकारी के मुताबिक, इस मछली का इस्तेमाल दवाई निर्माता कंपनी भी करती हैं. इसकी त्वचा में उच्च गुणवत्ता वाला मज्जा मौजूद होता है. इसके संग ही इस मज्जे को दवाओं के सिवा क्रियाशील आहार, कॉस्मेटिक उत्पादों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. पिछले थोड़े सालों में इन सामग्री की वैश्विक मांग बढ़ रही है. यहां तक कि घोल का महंगा कमर्शल उपयोग भी होता है.

Back to top button