बाथरूम की छत तोड़ रहे थे मजदूर, तभी दिखा खुफ‍िया छेद, अंदर से निकला ‘दुर्लभ खजाना’

घर में कोई दिक्‍कत हो, तो कई बार लोग उसे रिनोवेट कराते हैं. उसे तोड़कर ठीक क‍िया जाता है. कई बार अपनी जरूरत के ह‍िसाब से भी लोग डेकोरेट करवाते हैं. लेकिन एक शख्‍स को अपने घर के रिनोवेशन के दौरान ऐसा ‘दुर्लभ खजाना’ मिला क‍ि सब सन्‍न रह गए. घर में हीटिंग की समस्‍या थी. बहुत गर्मी लग रही थी. इसल‍िए मजदूर बाथरूम की तोड़ रहे थे, ताक‍ि उसमें पाइप डाला जा सके. लेकिन तभी उन्‍हें छत में एक खुफ‍िया छेद नजर आया. जैसे ही उन्‍होंने खोला, अंदर 100 साल पुरानी चीज मिली. इसकी कल्‍पना मकान माल‍िक ने कभी नहीं की थी.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेर‍िका के म‍िश‍िगन शहर में रहने वाले जेसी लीच ने बताया क‍ि घर में बहुत गर्मी लगती थी. ऐसा लगता था क‍ि घर सांस नहीं ले पा रहा है. हमने ठेकेदार को दिखाया तो उन्‍होंने कहा क‍ि एक पाइप डालना होगा, ताकि एयर निकल सके. कई जगह तलाश के बाद उन्‍होंने तय क‍िया क‍ि बाथरूम की छत में ये पाइप डालेंगे. जब मजदूर बाथरूम के ऊपर की छत को काट रहे थे, तो उनकी नज़र इस आश्चर्यजनक चीज पर पड़ी. पहले तो वे इसे देखकर डर गए. लेकिन बाद में खोला तो दुर्लभ चीज थी. इसके बाद सब सन्‍न रह गए.

100 साल से छत में दबा था
जेसी लीच ने बताया क‍ि छत के अंदर 100 साल से भी अधिक पुराना टाइम कैप्सूल मिला. इसमें पुराने अखबारों की कतरनें, जंगल लगे लगे खिलौने, कई मनमोहक तस्वीरें और 1900 के दशक की शुरुआत का हाथ से ल‍िखा हुआ एक पत्र था. एक छोटा कच्चा लोहे का पैन भी था. यह क‍िसी बक्‍से में भी नहीं था. सारा सामान एक ढेर के रूप में रखा हुआ था. हमने कभी इसके बारे में नहीं सोचा था. पहले क‍िसी ने कभी बताया भी नहीं. यह बेहद अच्‍छा है. इसने बताया क‍ि यह घर पहले क‍िसके नाम था. कौन-कौन उस वक्‍त रहता था. और उस वक्‍त अखबारों में क्‍या छपा करता था.

कुल 12 चीजें थीं, जो आज मिल नहीं सकतीं
फॉक्स न्यूज से बातचीत में जेसी ने कहा, इसमें कुल 12 चीजें थीं, जो आज मिल नहीं सकतीं. 1913 का एक अखबार रखा था. एक म्‍यूज‍िक स्‍टोर का बिजनेस कार्ड था. जब हमने इसकी रिसर्च की तो पता चला क‍ि 1907 में यह स्‍टोर बंद हो चुका था. इसमें हाथ से लिखा हुआ एक लेटर भी था, जो गर्ट्रूड नाम के शख्‍स ने रूथ नाम की क‍िसी मह‍िला के ल‍िए ल‍िखा था. नोट में बालों को चिपकाए हुए एक महिला का चित्र था. साथ में लिखा था, ‘हैलो रूथ, इलेक्ट्रिक कर्लर्स पर अपने बालों को ऊपर उठाए हुए एथेल अब इसी तरह दिखती है. क्या आपको हेलेन स्टुअर्ट याद है? खैर, वह आपको “हैलो” कहती है.अन्ना भी ऐसा ही करते हैं. यदि कोई प्रोफेसर एथेल को देखता है, तो वे उसे संग्रहालय में रख देंगे.’ जेसी ने कहा, जब हमने छानबीन की तो हेलेन स्टुअर्ट नाम के एक व्यक्ति की कब्र मिली, जिनकी 1996 में मौत हो गई थी. जेसी यह सारी चीजें एक म्‍यूज‍ियम को देना चाहते हैं.

Back to top button